Tuesday, July 9, 2024
Homeबिजनेस/एजुकेशन/जॉब्सDiwali Shopping Tips: डिस्काउंट के चक्कर में न करें फिजूल खर्च, शॉपिंग...

Diwali Shopping Tips: त्योहार का सीजन चलने की वजह से आजकल सेल में आपको इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम पर ज्यादा से ज्यादा डिस्काउंट मिल रहा है। दिवाली आने में अब कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में धनतेरस और दिवाली का दिन जितना करीब आ रहा है, उतना ही मार्केट में ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए ऑफर्स निकाले जा रहे हैं।

करना पड़ सकता है परेशानी का सामना

कई बार लोग ऑफर्स और सेल के चक्कर में बहुत ज्यादा शॉपिंग कर लेते हैं। जिसके चलते उन्हें बाद में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। तो आइए जानते हैं दिवाली की शॉपिंग करते समय किन गलतियों को करने से बचना चाहिए।

खर्चों को करें ट्रैक

लोग त्योहार के सीजन में बिना अपना बजट तैयार किए ही शॉपिंग करना शुरू कर देते हैं। ऐसे में वो बिना किसी हिसाब के पैसे खर्च करते हैं, जिसके चलते उनके महीने का पूरा बजट खराब हो जाता है। इसलिए जरूरी है कि आप त्योहार के समय अपने खर्चों को ट्रैक करें।

कम चुनें कर्ज के ऑप्शन

कई बार लोग त्योहार के सीजन में क्रेडिट कार्ड, लोन या Buy Now Pay Later के द्वारा इतनी ज्यादा शॉपिंग कर लेते हैं कि कर्ज में डूब जाते हैं। ऐसा करने से बचें, प्रयास करें कि अपने खर्चों को कंट्रोल में रखें और ज्यादा कर्ज के ऑप्शन को न चुनें।

बजट का रखें ख्याल

दिवाली की सेल में आपको इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम पर काफी ज्यादा डिस्काउंट मिल रहा है। ऐसे में अगर आप टीवी, मोबाइल फोन आदि लेना चाहते हैं तो इन चीजों की शॉपिंग कर सकते हैं। लेकिन शॉपिंग करते समय अपने बजट का भी ख्याल रखें।

अपनी प्राथमिकता करें तय

खर्च करते वक्त अपनी प्राथमिकता को तय करना जरूरी होता है। कई बार लोग सस्ते सामान के चक्कर में बेकार चीजें खरीद लेते हैं।

ये भी पढ़ें: दिवाली पर अपनी खूबसूरती और बढ़ाएं, ये मेकअप टिप्स अपनाएं

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular