होम / Mutual Fund Investment: म्यूचुअल फंड में निवेश करते समय ना करें ये गलतियां, बढ़ सकता है नुकसान का खतरा

Mutual Fund Investment: म्यूचुअल फंड में निवेश करते समय ना करें ये गलतियां, बढ़ सकता है नुकसान का खतरा

• LAST UPDATED : August 1, 2022

Mutual Fund Investment:

अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश कर रहे हैं तो आपने कुछ रिसर्च या किसी से सलाह तो ली ही होगी। हालांकि इसके बाद भी कई बार निवेशक कुछ ऐसी गलती कर बैठते हैं जो उन्हें फायदे की जगह नुकसान में ले आते हैं। आइए जानते हैं ऐसी गलतियों के बारे में जो लोग अक्सर म्यूचुअल फंड में नए निवेश करते वक्त कर देते हैं। अगर आप इनका ध्यान रखें तो आपको म्यूचुअल फंड में घाटा नहीं सहना पड़ेगा।

ना करें छोटी अवधि का निवेश

म्यूचुअल फंड में निवेश करते वक्त आपको कम अवधि की जगह लंबी अवधि के निवेश के बारे में विचार करना चाहिए। छोटी अवधि के निवेश के वजह से आपको कई बार अच्छे रिटर्न नहीं मिलते हैं। अगर आप चाहते हैं की आपको ज्यादा रिटर्न मिले तो कम से कम म्यूचुअल फंड में 5 से 7 सालों के लिए निवेश जरूर करें। इससे आपको बेहतर और सेफ रिटर्न देने में सहायता मिलेगी।

SIP को ना रोकें

अगर आप एक निवेशक हैं और बाजार के उतार-चढ़ाव को देखकर बहुत ज्यादा घबराने लगते हैं तो इस आदत को तुरंत बदल लें। घबराहट में आकर लोग कई बार SIP को रोक देते हैं। इस बड़ी गलती है से आपको बचना चाहिए। एसआईपी एक ऐसा माध्यम है जो आपको बाजार के उतार-चढ़ाव से होने वाले घाटे से बचाने की क्षमता रखता है क्योंकि इसमें ऐवरेजिंग हो जाती है।

मिड और स्मॉल कैप में ज्यादा निवेश से बचें

म्यूचुअल फंड में अधिकतर लोगों के मिड और स्मॉल कैप में निवेश करना पसंद आता है। ऐसे में जोखिम और नुकसान का खतरा बढ़ जाता है। यह दोनों रिटर्न तो अच्छे देते हैं लेकिन यह बाजार जोखिमों पर ज्यादा निर्भर रहते हैं। इसीलिए आप मल्टी कैप और लार्ज कैप फंड में निवेश करने का प्रयास करें क्योंकि यह एक सुरक्षित निवेश हो साबित हो सकता है।

ये भी पढ़ें: इन कारणों से होती है ये गंभीर बीमारी, शुरुआती संकेतों को न करें नजरअंदाज

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox