Wednesday, July 3, 2024
HomeDelhiDU Admission: एडमिशन की पहली मेरिट लिस्ट आज होगी जारी, इन कारणों...

DU Admission: दिल्ली यूनिवर्सिटी के शैक्षणिक सत्र 2022-23 में स्नातक कोर्सेज में एडमिशन के लिए आज पहली मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। बता दें कि किसी भी कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए स्टूडेंट को इस लिस्ट के जरिए आवंटित सीट को स्वीकार करना होगा। अगर कोई विद्यार्थी सीट स्वीकार नहीं करते तो वह कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (सीएसएएस) से बाहर हो जाएंगे। इसके साथ ही सीएसएएस के किसी भी चरण में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।

आवंटित सीट करनी होगी स्वीकार

डीयू (DU) में मंगलवार यानी आज शाम पांच बजे पहली मेरिट लिस्ट जारी होगी। अगर किसी विद्यार्थी को एक से अधिक सीट ऑफर कि जाती हैं तो उसे सिर्फ एक सीट को ही चुनना होगा। अगर छात्र ऐसा नहीं करते हैं तो ये माना जाएगा कि वे एडमिश नहीं लेना चाहते हैं।

ये होगा एडमिशन का प्रोसेस

दी गई सीट स्वीकार करने के लिए छात्रों को 19 अक्तूबर 10 बजे से 21 अक्तूबर शाम 4:59 मिनट तक का समय दिया जाएगा। 19 से लेकर 22 अक्तूबर शाम पांच बजे तक कॉलेज योग्यता और दस्तावेजों को देखने के बाद दाखिले को मंजूरी देंगे। स्टूडेंट्स को इस प्रोसेस के बाद ऑनलाइन फीस भुगतान के लिए 24 अक्तूबर शाम 4:59 मिनट तक का समय दिया जाएगा। 25 अक्तूबर को शाम पांच बजे खाली सीटों की जानकारी दी जाएगी।

सीट आंवटन रद्द होने के कारण

दिल्ली विश्वविद्यालय में सीट आवंटन को चार कारणों से रद्द किया जा सकता है। अगर स्टूडेंट तय समय सीमा के अंदर आवंटित सीट स्वीकार नहीं करता है, फीस का भुगतान का नहीं कर पाता है, दस्तावेज औऱ प्रमाणपत्रों के अमान्य या फर्जी मिलने पर और स्नातक स्तर के लिए तय न्यूनतम पात्रता मानदंड को पूरा नहीं करने पर आवंटित सीट कर दी जाएगी।

ये भी पढ़ें: राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश होगें तेजस्वी यादव, क्या जेल जाएंगे तेजस्वी?

 

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular