Friday, July 5, 2024
HomeDelhiDU SOL Admission: डीयू एसओएल में दाखिले के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया आज...

DU SOL Admission:

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (SOL) में आज से इच्छुक स्टूडेंट्स प्रवेश पाने के लिए आवेदन कर पाएंगे। एसओएल (SOL) में चलने वाले पुराने स्नात्तक कोर्सेज और दूरस्थ और सतत शिक्षा विभाग के तहत शुरू किए गए नए कोर्सेज में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आज से शुरु होने वाली है। इसके अलावा एमबीए (MBA) में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया 7 अक्टूबर से शुरू की जाएगी। स्नात्तक कोर्सेज में प्रवेश बारहवीं के स्कोर के आधार पर होंगे। कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट का स्कोर आधार नहीं बनेगा।

ऑनलाइन भरनी होगी फीस

पिछली बार की तरह ही प्रवेश प्रक्रिया पूरी तरही से ऑनलाइन होगी। फीस भी छात्रों को ऑनलाइन ही भरनी होगी। पुराने कोर्सेज में बारहवीं में 33 फीसदी अंक पर भी एसओएल में एडमिशन ले पाएंगे। इसमें बीए प्रोग्राम, बीकॉम, बीकॉम ऑनर्स, बीए ऑनर्स अंग्रेजी, बीए ऑनर्स राजनीतिशास्त्र शामिल हैं। इसके अलावा इस साल शुरु किए जा रहे बीए ऑनर्स इकोनॉमिक्स, बीबीए (फाइनेंशियल इन्वेसटमेंट एनॉलिसिस, बीएमएस (बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडी), बैचलर ऑफ लाइब्रेरी एंड इंर्फोमेशन साइंस (बीएलआईएससी) में शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग होगी।

एडमिशन का क्राइटेरिया

बीबीए-एफआईए में प्रवेश के लिए बारहवीं में न्यूनतम 65 फीसदी और गणित में 60 फीसदी अंक अनिवार्य है। वहीं, बीएमएस में प्रवेश के लिए बारहवीं में 60 फीसदी और गणित में भी 60 फीसदी अंक की जरूरत होगी। बीए ऑनर्स इकोनॉमिक्स के लिए बारहवीं में 60 फीसदी अंक और गणित विषय का होना जरूरी है। बीएलआईएससी के लिए स्नात्तक और एमएलआईएस के लिए बीएलआईएएस में न्यूनतम 50 फीसदी अंक होने चाहिए।

MBA के प्रवेश का आधार

स्नात्तक में न्यूनतम 50 फीसदी अंक होने चाहिए। इसके लिए तीन श्रेणी हैं। बारहवीं के अंक 80 फीसदी वेजेट और 20 फीसदी काम के अनुभव के लिए होंगे। हेल्थसेक्टर में एडमिशन के लिए छात्र को दो साल का काम का अनुभव होना चाहिए। भारत सरकार के ग्रुप ए के अधिकारी जिन लोंगो को कॉपर्रेट सेक्टर, हॉस्पिटैलिटी या अपने काम का अनुभव है।

ये भी पढ़ें: आज से बदलेगा मौसम का मिजाज, अगले 4 दिनों तक बारिश के आसार

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular