होम / E- Shram Portal: ई-श्रम कार्ड योजना के तहत मिलते हैं कई लाभ, जानें रजिस्ट्रेशन कराने का तरीका

E- Shram Portal: ई-श्रम कार्ड योजना के तहत मिलते हैं कई लाभ, जानें रजिस्ट्रेशन कराने का तरीका

• LAST UPDATED : December 8, 2022

E- Shram Portal: ई-श्रम पोर्टल को देश के असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को एक साथ जोड़ने के लिए शुरू किया गया है। इस योजना में मजदूरों को सरकार की तरफ से आर्थिक मदद दी जाती है। सरकार की ओर से आर्थिक सहायता सीधे मजदूरों के खाते में भेजी जाती है। इसके साथ ही बीमा का लाभ भी मिलता है।

ये लोग करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

आपको ई-श्रम योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत पड़ेगी। ई-श्रम योजना में मजदूरों के अलावा, आम नागरिक, छात्र और गरीब ​परिवार भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। अमीर वर्ग के लोगों को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाता है।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

ई-श्रम पोर्टल पर अब तक लगभग 28.50 करोड़ लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इसमें सबसे ज्यादा 8.2 करोड़ रजिस्ट्रेशन यूपी से किए गए हैं। आप पोर्टल पर सेल्फ रजिस्ट्रेशन भी करा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले ई-श्रम पोर्टल पर जाना होगा। इसके बाद रजिस्ट्रेशन ऑन ई-श्रम विकल्प पर क्लिक करें। अब आपको मोबाइल नंबर डालना होगा और ओटीपी प्राप्त होने पर उसे भरना होगा। इसके बाद ई-श्रम फॉर्म को भरकर जमा करें। फॉर्म सबमिट हो जाने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा। आप इसे कुछ दिन में डाउनलोड कर सकेंगे।

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक आदि दस्तावेजों होने जरूरी हैं। अगर यह दस्तावेज आप पर नहीं है तो आप इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकते हैं।

ई-श्रम योजना के लाभ

ई-श्रम पोर्टल की शुरुआत इस उद्देश्य से की गई थी कि सभी मजदूरों और किसानों को एक ही प्लेटफॉर्म पर सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदाम किया जा सके। इस योजना में सरकार दुर्घटना पर 2 लाख रुपये बीमा देती है। इसके अलावा कुछ मजदूरों को किस्त के रूप में आर्थिक सहायता भी दी जाती है।

किसे मिलेगा लाभ

बता दें कि फेरी वाले, सब्जी बेचने वाले, घरेलू कामगार के साथ ही छोटे-मोटे कामकाजी युवा, अन्य मजदूर, किसान और छात्र इसमें रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। जानकारी दे दें कि अगर कोई टैक्स पे करता है तो वह ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकता है।

ये भी पढ़ें: लोगों ने इस साल गूगल पर सबसे ज्यादा किया ये सर्च, जानें कौन-कौन से टॉपिक्स हैं शामिल

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox