Wednesday, July 3, 2024
Homeबिजनेस/एजुकेशन/जॉब्सElectronic Products: आने वाले दिनों में हो सकता इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट की कीमतों...

India News (इंडिया न्यूज़), Electronic Products, दिल्ली: फेस्टिवल सीजंस में सभी इलेक्ट्रॉनिक कंपनियां अपने प्रोडक्ट में डिस्काउंट लाती है ताकि उनके प्रोडक्ट की सेल बढ़ सके। आपको बता दे इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट्स की मांग पिछले कई महीनो से हाई वैल्यू होने के कारण कम हो गई है। ऐसे में कंपनियों का या मानना है कि प्रोडक्ट की मांग बढ़ने के साथ-साथ उन्हें बढ़ोतरी मिलेगी। बता दे आने वाले फेस्टिवल सीजन में लोगों को महंगाई से कुछ राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट की मांग बढ़ने से इलेक्ट्रिक समानों जैसे मोबाइल, टीवी, लैपटॉप से लेकर अन्य प्रोडक्ट के दाम में बड़ी गिरावट हो सकती है।

जानिए कीमत कम होने का कारण

बात दे कि कोविड के बाद से इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट्स जैसे- टीवी, मोबाइल और कंप्यूटर उपकरणों को कारखानों तक पहुंचाने की लागत में भारी कमी आई है, जो कोविड के दौरान रिकॉर्ड हाई लेवल पर थी। जिसके बाद से ही यह घटकर कम हो चुकी है। कोविड के दौरान चीन से माल ढुलाई 8,000 डॉलर थी. ईटी ने बताया कि वहीं अब यह 850-1,000 डॉलर तक गिर चुकी है।

​सेमीकंडक्टर चिप्स की कीमतों में आई गिरावट 

जानकारी के लिए आपको बता दे सेमीकंडक्टर चिप्स की कीमतें कोविड में कम हो चुकी हैं। अधिकारियों के अनुसार, इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट्स की कीमतें 60-80 फीसदी तक कम हो चुकी हैं। इसी के साथ अगर एक्सपर्ट के मुताबिक जानें तो, माल ढुलाई के लागतों में ग्लोबल स्तर पर गिरावट हुई है, जबकि कुछ देशों में मंदी के कारण थोड़ी कम गिरावट हुई है। हालांकि कुछ इंडस्ट्री एक्जीक्यूटिव का कहना है कि माल ढुलाई की कीमत 4 से 5 फीसदी ज्यादा है, लेकिन ये बढ़ोतरी कमजोर मांग के कारण हुई है।

कच्चे माल की कीमतें स्थिर 

इकनॉमिक टाइम्स हैवेल्स इंडिया के अध्यक्ष अनिल राय गुप्ता का कहना है कि कच्चे माल की कीमतें पिछले कुछ समय से स्थिर बनी हुईं हैं, जिस कारण उम्मीद है कि इस बार लाभ हो सकता है।

 

ये भी पढ़े: तीन सालों से फरार चल रहा था शाहरुख, अब चढ़ा पुलिस के हत्थे

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular