Sunday, July 7, 2024
Homeबिजनेस/एजुकेशन/जॉब्सFinance Minister: निर्मला सीतारमण ने RBI को दी सलाह, कहा- महंगाई पर...

Finance Minister:

नई दिल्ली: गुरुवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) को मुद्रास्फीति को नियंत्रण में करने के लिए राजकोषीय नीति और अन्य कारकों के साथ और बेहतर ढंग से तालमेल बिठाना होगा। वित्तमंत्री ने आर्थिक थिंक टैंक इक्रियर की तरफ से आयोजित किए गए एक कार्यक्रम में कहा कि मुद्रास्फीति प्रबंधन को केवल मौद्रिक नीति पर नहीं छोड़ सकते हैं। यह कई देशों में पूरी तरह से अप्रभावी साबित हुई है।

राजकोषीय नीति पर भी करना होगा काम

वित्त मंत्री ने कहा कि, ‘आरबीआई (RBI) को कुछ हद तक तालमेल बिठाने की जरुरत है। यह संभव है कि वर्तमान में यह तालमेल उतना न हो, जितना यह अन्य पश्चिमी विकसित देश में होता है। रिजर्व बैंक को मैं कुछ बता नहीं रही हूं। मैं आरबीआई को कोई आगे के लिए निर्देश नहीं दे रही, लेकिन सच्चाई यह है कि भारत की अर्थव्यवस्था संभालने के लिए मौद्रिक नीति के साथ-साथ राजकोषीय नीति पर भी काम करने की जरुरत है।

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा-

उन्होंने आगे कहा कि ऐसी बहुत सी अर्थव्यवस्थाएं हैं जहां नीति को इस प्रकार तैयार किया गया है कि मुद्रास्फीति को संभालने के लिए मौद्रिक नीति और ब्याज दर प्रबंधन ही एकमात्र साधन हैं। वित्त मंत्री ने कहा, ‘मैं ये कहूंगी कि भारत का मुद्रास्फीति प्रबंधन कई तरह की गतिविधियों की साझा कवायद है और जिनमें से अधिकतर आज की परिस्थितियों में मौद्रिक नीति से बाहर है।’

ये भी पढ़ें: बॉयकॉट ब्रह्मास्त्र ट्रेंड पर आलिया और रणबीर ने तोड़ी चुप्पी, जानें क्या कहा

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular