Sunday, July 7, 2024
Homeबिजनेस/एजुकेशन/जॉब्सFree Ration Scheme: राशन कार्ड धारकों को झटका, अब नहीं म‍िलेगा फ्री...

Free Ration Scheme: अगर आप भी राशन कार्ड धारक है और सरकार की फ्री राशन योजना का लाभ लेते हैं तो आपको एक झटका लगने वाला है। क्योकि सरकार की तरफ से इस पर बड़ा अपडेट आया है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत उत्तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश और पश्‍च‍िम बंगाल समेत मई राज्‍यों में 18 अगस्‍त से 31 अगस्‍त तक राशन का व‍ितरण क‍िया जाएगा लेक‍िन इस बार कार्ड धारकों को फ्री गेहूं नहीं म‍िलेगा।

राशन कार्ड धारकों को यह मिलता

अभी तक पीएम गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना के तहत फ्री-व‍ितरण के ल‍िए गेहूं और चावल द‍िया जाता है। इसके पात्र राशन कार्ड धारकों को 3 क‍िलो गेहूं और 2 क‍िलो चावल द‍िया जाता है। मालूम हो कि प‍िछली 1 जून से सरकार ने इस न‍ियम में काफी बदलाव कर दिया है और फ्री-गेहूं की जगह चावल द‍िया जा रहा है।

हर यून‍िट पर म‍िल रहा इतना चावल

सरकार की तरफ से जारी पत्र में ल‍िखा था ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना फेज 6’ के तहत अंत्‍योदय अन्य योजना एवं पात्र गृहस्थी के लाभार्थी के लिए पांच महीने नि:शुल्क 5 किलोग्राम अतिरिक्त खाद्यान्न का संशोधित आवंटन किया गया है। पत्र में यह भी ल‍िखा था क‍ि ‘अवगत कराना है कि अवर सचिव भारत सरकार के पत्र में मई से सितंबर तक 5 महीने के लिए 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल प्रति व्यक्ति प्रतिमाह के बजाय कुल 5 किलो चावल का वितरण किया जाएगा।’

 

ये भी पढ़े: बेटे मोदी के हर घर तिरंगा अभियान में शामिल हुई मां हीराबेन, आवास पर फहराया राष्ट्रीय ध्वज

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular