Sunday, July 7, 2024
HomeनेशनलGautam Adani: गौतम अडानी को केंद्र सरकार ने दी Z श्रेणी की...

Gautam Adani: दुनिया के चौथे और एशिया के सबसे रईस उद्योगपति अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी को अब वीवीआईपी सुरक्षा मिल गई है। दरअसल केंद्र सरकार ने गौतम अडानी को Z कैटगरी की सुरक्षा देने का फैसला लिया है। सूत्रों के मुताबिक सुरक्षा एजेंसियों ने गौतम अडानी की सुरक्षा के खतरे को रिपोर्ट तैयार कर सरकार को सौंपा था जिसके बाद मोदी सरकार ने उन्हें जेड सिक्योरिटी देने का फैसला किया है।

आर्म्ड फोर्स के हाथों में रहेगी अडानी की सुरक्षा 

उन्होंने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की वीआईपी सुरक्षा शाखा को यह जिम्मेदारी संभालने को कहा है और इसका दस्ता अब अडानी के साथ है। अडानी की Z सुरक्षा के तहत कुल 33 सुरक्षागार्ड तैनात किए जाएंगे। अडानी की सुरक्षा आर्म्ड फोर्स के हाथों में रहेगी। गृह मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार 10 आर्म्ड स्टैटिक गार्ड गौतम अडानी के घर पर मौजूद रहेंगे। इसके अलावा 6 राउंड द क्लॉक पीएसओ, 12 तीन शिफ्ट में आर्म्ड स्कॉर्ट के कमांडो, 2 वाचर्स शिफ्ट में और 3 ट्रेंड ड्राइवर राउंड द क्लॉक उनकी सुरक्षा में तैनात होंगे।

दुनिया के चौथे सबसे अमीर इंसान

गौतम अडानी एशिया के सबसे अमीर शख्स होने के साथ ही दुनिया के चौथे अमीर भी हैं। टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट में एलन मस्क, बर्नार्ड अर्नाल्ट और जेफ बेजोस के बाद गौतम अडानी का नाम आता है।

मुकेश अंबानी को भी मिली सुरक्षा

इससे पहले मुकेश अंबानी और उनकी पत्नी नीता अंबानी को भी गृह मंत्रालय ने केंद्रीय सुरक्षा दे रखी है। मुकेश अंबानी और नीता अंबानी प्रतिमाह अपनी सुरक्षा में खर्च हुई रकम को संबंधित फोर्स को चुकता करते हैं। सूत्रों ने बताया है कि जैसे मुकेश अंबानी को पेमेंट बेसिस पर केंद्र सरकार की VIP सुरक्षा मिली है, कुछ इसी तर्ज पर गौतम अडानी को गृह मंत्रालय ने सुरक्षा दी है।

 

ये भी पढ़े: महिला को दिल्ली फायर सर्विस की ट्रक ने मारी टक्कर, महिला की हुई मौत

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular