Monday, July 8, 2024
Homeकाम की बातGold Buying Tips: धनतेरस-दिवाली पर सोना खरीदते समय ठगों से रहें सावधान,...

Gold Buying Tips: देशभर में त्योहारों का सीजन चल रहा है। धनतेरस और दिवाली पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है। ऐसे में लोग जमकर सोने की खरीदारी करते हैं। सोना खरीदते समय प्रयास करें कि कैश में पेमेंट करने के बजाय आप क्रेडिट, डेबिट या यूपीआई से पेमेंट करें। सोना खरीदने के बाद इसका पक्का बिल जरूर ले लें।

दुकानदार ऐंठते हैं ज्यादा पैसे

सोना खरीदते समय ग्राहकों को पहले अलग-अलग तरह की कई चीजों की जांच अच्छे से करनी चाहिए क्योंकि कई बार दुकानदार ग्राहकों से GST चार्ज, मेकिंग चार्ज के नाम पर बहुत ज्यादा पैसे ऐंठ लेते हैं। वहीं, कई लोग नकली सोना खरीदकर जालसाजों के जाल में फंस जाते हैं। तो आइए जानते हैं कि ऐसे में आप इन फ्रॉड से कैसे बच सकते हैं।

हॉलमार्क करें चेक

सोना हमेशा किसी प्रमाणित दुकान से ही खरीदें। ताकि आपको शुद्ध और अच्छी क्वालिटी का ही सोना मिले। सोने के कोई भी चीज लेते समय हॉलमार्क जरूर चेक करें। यह सोने की प्यूरिटी को दर्शाता है।

सोने का दाम करें चेक

अगर आप सोना खरीदने की सोच रहे हैं तो इससे पहले अपने शहर का सोने का प्राइस जरूर चेक करें लें। बता दें कि सोने का रेट इस बात पर निर्भर करता है कि आप 24K, 22K या 18K में से कौन सा सोना खरीदने चाहते हैं।

ऑनलाइन करें पेमेंट

सोना खरीदते समय कोशिश करें कि पेमेंट कैश में करने की जगह क्रेडिट, डेबिट या यूपीआई के द्वारा ही पेमेंट करें। सोना लेने के बाग इसका पक्का बिल दुकानदार से जरूर लें। वहीं, अगर आप गोल्ड खरीद रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आपके पैकेज के साथ किसी तरह की छेड़छाड़ न हुई हो।

ये जानकारी जरूर करें प्राप्त

सोना लेते समय ही सोने के रीसेलिंग प्राइस और बाय बैक पॉलिसी के बारे में जानकारी जरूर ले लें। कुछ दुकानदार दोबारा सोना खरीदते समय प्राइस में से कुछ हिस्सा काट लेते हैं। इसके अलावा कुछ ज्वेलर बिल्कुल उसकी भाव में सोना खरीद लेते हैं।

ये भी पढ़ें: एडमिशन की पहली मेरिट लिस्ट आज होगी जारी, इन कारणों से हो सकता है सीट आवंटन रद्द

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular