Tuesday, July 9, 2024
Homeकाम की बातGold Buying Tips: सोना खरीदते समय इस बात का रखें ध्यान, जानें...
Gold Buying Tips:

Gold Buying Tips: त्यौहारों का सीजन चल रहा है ऐसे में अधिकरत लोग गोल्ड की चीजें खरीदते हैं। सबसे ज्यादा 22K सोने का इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि इससे बनी ज्वेलरी मजबूत होती हैं। वहीं, हिंदू धर्म में धनतेरस और दिवाली पर सोना और चांदी खरीदना बेहद शुभ माना जाता है। ऐसे में आप ज्वेलरी खरीदने से पहले उसकी शुद्धता की जांच जरूर कर लें।

24K गोल्ड है सबसे शुद्ध

जब भी हम सोना खरीदना चाहते हैं तो हमें 18 कैरेट, 22K और 24K गोल्ड के अलग-अलग रेट बताए जाते हैं। ऐसे में कई बार लोग समझ नहीं पाते हैं कि तीनों में क्या अंतर होता है। वहीं, कौन सा गोल्ड बेहतर होता है। तो हम आपको बता दें कि 24K गोल्ड 100% शुद्ध सोना होता है।

24k गोल्ड में नहीं होती कोई मिलावट

24K गोल्ड में किसी तरह के अन्य धातु की मिलावट नहीं की जाती है। 24K सोने का दाम 22K और 18K सोने से ज्यादा होता है। वहीं, ये ज्वेलरी बनने के लिए आमतौर पर इस्तेमाल नहीं किया जाता है क्योंकि यह बेहद स्फॉट और कमजोर होता है। इसे सोने के सिक्के और इलेक्ट्रॉनिक सामान बनाने में इस्तेमाल किया जाता है।

22k गोल्ड है 92% शुद्ध

22K के सोने को आमतौर पर ज्वेलरी बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसमें सोने के साथ अन्य धातुओं जैसे सिल्वर और निकल का इस्तेमाल किया जाता है। 22K का सोना 92% तक शुद्ध होता है।

18K गोल्ड में 25% मिलावट

18K गोल्ड की बात कि जाए तो इसमें 75% सोना और अन्य 25% अलग-अलग धातुओं का मिश्रण होता है। इस सोने को डायमंड ज्वेलरी बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। इसका रेट 24k गोल्ड से कम होता है।

22K का सोना होता है मजबूत

बता दें कि सबसे ज्यादा 22K सोने का इस्तेमाल होता है क्योंकि इससे बनी ज्वेलरी मजबूत होती हैं। हां, लेकिन ज्वेलरी खरीदने से पहले उसकी शुद्धता की जांच जरूर कर लें। क्योंकि सोने की बढ़ती कीमतों की वजह से आजकल मार्केट में फेक ज्वेलरी भी बहुत ज्यादा मिल रही है।

ऐसे पहचानें असली सोना

ऐसे में असली और नकली सोने के बीच फर्क पता लगाने के लिए ISO (Indian Standard Organization) ने लोगों को सोना खरीदने से पहले हॉलमार्क जरूर चेक करने की सलाह दी है। सोना लेते समय ये ध्यान दें कि 18 कैरेट पर 750 लिखा है, 21 कैरेट पर 875, 23 कैरेट पर 958 और 24 कैरेट सोने के पर 999 लिखा रहता है।

ये भी पढ़ें: होम लोन लेने का यही है सही समय, एसबीआई दे रहा बंपर छूट

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular