होम / Holi Festival : होली का त्योहार लाया कारोबारियों के चेहरों पर मुस्कान

Holi Festival : होली का त्योहार लाया कारोबारियों के चेहरों पर मुस्कान

• LAST UPDATED : March 19, 2022

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :
Holi Festival : कोरोना के सभी प्रतिबंध खत्म होने के बाद इस वर्ष होली के त्योहार से दिल्ली सहित देशभर के बाजार और व्यापारियों में नई उमंग व उत्साह का संचार हुआ है। इसके साथ ही व्यापार के भविष्य को लेकर एक बार फिर नई आशा जगी है। पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष होली के त्योहारी सीजन में देशभर के व्यापार में लगभग 30 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान है।

कारोबारी संगठन कंफेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के मुताबिक इस होली पर देशभर में 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक का व्यापार हुआ है। विशेष बात कि त्योहारी बिक्री में चीनी सामान का न केवल व्यापारियों ने बल्कि आम लोगों ने भी बहिष्कार किया। होली से जुड़े सामान का देश में आयात लगभग 10 हजार करोड़ रुपये का होता है जो इस बार काफी कम रहा।अब इस वर्ष शादियों के अंतिम चरण अप्रैल – मई में अच्छे व्यापार की व्यापारियों को उम्मीद है।

व्यापार ने अब रफ्तार पकड़नी की है शुरू Holi Festival 

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नीत सरकार द्वारा कोविड महामारी को बेहतरी से निपटने से देश भर में इससे संबंधित प्रतिबंध हटे हैं और व्यापार ने अब रफ्तार पकड़नी शुरू की है जो देश की अर्थव्यवस्था की लिए एक शुभ संकेत है।

Holi Festival
प्रवीन खंडेलवाल ने कहा कि इस बार होली की त्योहारी बिक्री में चीन का बने हुए सामान का व्यापारियों एवं ग्राहकों ने बहिष्कार किया और देश में ही निर्मित हर्बल रंग एवं गुलाल, पिचकारी, गुब्बारे, चंदन , पूजा सामग्री, परिधान सहित अन्य सामानों की जमकर बिक्री हुई।

इसी तरह मिठाइयां, ड्राई फ्रूट , गिफ्ट आइटम्स, फूल एवं फल, कपड़े , फर्निशिंग फैब्रिक, किराना, एफएमसीजी प्रोडक्ट, कंज्यूमर ड्युरेबल्स सहित अन्य अनेकों उत्पादों का अच्छा व्यापार हुआ।

देश भर में भर में बड़े पैमाने पर हुआ होली समारोहों का आयोजन

कैट के मुताबिक कोविड प्रतिबंधों के कारण जहां आम व्यापार को नुकसान हुआ वहीं खास तौर पर हॉस्पिटैलिटी व्यापार तो लगभग खत्म ही हो गया था, लेकिन इस वर्ष कोविड प्रतिबंध समाप्त होने के बाद दिल्ली सहित देश भर में भर में बड़े पैमाने पर होली समारोहों का आयोजन हुआ जिसके चलते बैंक्वेट हाल, फार्म हाउस, होटलों, रेस्त्रां व सार्वजनिक पार्कों में होली समारोहों आयोजनों का तांता लगा रहा और इस सेक्टर ने दो वर्ष के बाद अच्छा व्यापार किया।

Holi Festival

अकेले दिल्ली भर में छोटे बड़े मिलाकर तीन हजार से ज्यादा होली मिलन समारोह आयोजित हुए और सभी कार्यक्रमों में शामिल लोगों को चेहरों पर एक नई खुशी तथा उत्साह का वातावरण देखा गया। होली के उत्साह से लबरेज व्यापारियों ने अब शादी सीजन के लिए बड़ी तैयारियां शुरू कर दी है और व्यापारियों की उम्मीद है की एक नए कोविड मुक्त वातावरण में वो बेहतर व्यापार कर पाएंगे।(Holi Festival)

Also Read : Registration Of Old Vehicles Will Increase By 8 Times : पुराने वाहनों के रजिस्ट्रेशन के रिन्यूhttps://indianewsdelhi.com/delhi/registration-of-old-vehicles-will-increase-by-8-times/ का चार्ज दिल्ली को छोड़ अन्य राज्यों में बढ़ जाएगा 8 गुना

Also Read : Speeding Car Hit The Auto,Four Peoplehttps://indianewsdelhi.com/delhi/speeding-car-hit-the-autofour-people-injured/ Injured तेज रफ्तार कार ने आटो को मारी टक्कर,चार लोग घायल

READ MORE :Agreed On The New Managing Director Of DMRC : डीएमआरसी के नए प्रबंध निदेशक पर बनी सहमति, मंगू सिंह की विदाई तय

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox