Sunday, July 7, 2024
Homeबिजनेस/एजुकेशन/जॉब्सHouse Construction: सरिया हुआ सस्ता, सीमेंट के दाम में हुआ इजाफा, ऐसे...

House Construction: अगर आप नए साल में अपना घर बनवाने के बारे में सोच रहे हैं तो शायद ये आपके लिए महंगा सौदा साबित हो सकता है। बता दें कि एक रिपोर्ट के अनुसार आने वाले दिनों में कंपनियां सीमेंट के दाम 10 से 15 रुपये बढ़ा सकती हैं। इसलिए अभी घर बनवाने का बिल्कुल सही समय है, क्योंकि अभी सरिया कम कीमत पर मिल रहा है।

सीमेंट के दाम में आ सकती है तेजी

घर बनाने में आने वाले खर्च में से एक बड़ा हिस्सा सरिया और सीमेंट में लग जाता है। अगर इन सामानों के रेट कम हो तो कंस्ट्रक्शन कॉस्ट में भी कमी आती है। अभी की बात करें तो सरिया के दाम में गिरावट देखने को मिली है। अक्टूबर के मुकाबले में ये काफी कम कीमत पर मिल रहा है। लेकिन सीमेंट के भाव में और इजाफा आने की संभावना जताई जा रही है।

इतनी बढ़ सकती है सीमेंट की कीमत

एक रिपोर्ट के अनुसार इस साल सीमेंट की कीमतों में इजाफा देखने को मिला है। एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के अनुसार देश भर में सीमेंट की कीमत में अगस्त 2022 में 16 रुपये प्रति बोरी की बढ़ोतरी हुई थी और बीते नवंबर महीने में करीब 6-7 रुपये प्रति बोरी की बढ़ोतरी हुई। रिपोर्ट के अनुसार सीमेंट कंपनियां इस महीने पूरे देश में 10-15 रुपये प्रति बोरी तक कीमतों में बढ़ोतरी की तैयारी में है।

यहां चेक करें ताजा दाम

सरिया के दाम भारत के प्रमुख शहरों में अलग-अलग होते हैं और इनमें बदलाव भी अलग-अलग होता है। आयरनमार्ट (ayronmart.com) वेबसाइट सरिये की कीमतों में प्रतिदिन के हिसाब से होने वाले बदलाव की जानकारी मिल सकती है। इसके द्वारा आप अपने शहर में सरिया के भाव को आसानी से देख सकते हैं। बता दे कि यहां प्रति टन के हिसाब से सरिया की कीमतें दिखाई जाती है और इन पर सरकार द्वारा तय 18 फीसदी की दर से जीएसटी (GST) अलग से लागू होता है।

ये भी पढ़ें: ई-श्रम कार्ड योजना के तहत मिलते हैं कई लाभ, जानें रजिस्ट्रेशन कराने का तरीका

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular