Sunday, July 7, 2024
Homeबिजनेस/एजुकेशन/जॉब्सIndia Foreign Trade: इस वित्तीय वर्ष भारत का विदेश व्यापार बढ़ने की...

India Foreign Trade:

India Foreign Trade: इस वित्तीय वर्ष भारत का विदेशी व्यापार 1.6 ट्रिलियन डॉलर के पार जाने की उम्मीद है। दरअसल ग्लोबल ट्रेड रिसर्च इनिशिएटिव ने कहा कि मार्च 2023 के समाप्त होते ही 1.6 ट्रिलियन अमरीकी डाॅलर भारत के जीडीपी 3.4 ट्रिलियन अमरीकी डाॅलर का लगभग 48 प्रतिशत होगा। बता दे थिंक टैंक आंकड़ों के अनुसार, सेवाओं के एक्सपोर्ट में बढ़ोत्तरी दर माल की तुलना में ज्यादा होगी। जीटीआरआई के सह-संथापक अजय श्रीवास्तव ने बताया कि माल के आउटबाउंड शिपमेंट की तुलान में सेवा निर्यात में उच्च वृद्धि दर भारत के निर्यात का प्रदर्शन अच्छा है।

कुल एक्सपोर्ट 755 अरब डाॅलर की उम्मीद

आपको बता दे अप्रैल-मार्च 2023 के दौरान भारत का कुल एक्सपोर्ट 755 अरब अमेरिकी डाॅलर तक पहुंचने का अनुमान जताया जा रहा है। जो पिछले वर्ष की तुलना में 11.6 प्रतिशत की बढ़ोतरी को दिखाता है। रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि भारत का व्यापारिक निर्यात करीब 5 फीसदी बढ़कर 442 अरब डाॅलर पहुंचने का अनुमान है।

इतनी बढ़ोतरी की है उम्मीद 

आपको बता दे इसी के आधार पर सेवाओं को निर्यात 22.6 से बढ़कर 311.9 अरब डाॅलर होने की उम्मीद है। इसके आगे कहा गया है कि विदेशी व्यापार- वस्तुओं और सेवाओं का 1.6 ट्रिलियन अमेरिकी डाॅलर के पार जाने की उम्मीद है, जो देश के कुल जीडीपी का 48 फीसदी है। ये अनुमान वित्त वर्ष मार्च 2023 तक का है।

इन सेक्टरों में होगी बढ़ोतरी 

आपको बता दे कई प्रमुख सेक्टरों में विकास की उम्मीद जताई जा रही है, जिसमें इंफ्रास्ट्रक्चर और कृषि उत्पाद मछली, मांस, डेयरी आदि शामिल हैं। इसके अलावा पेट्रोलियम आइटम, रसायन, हीरे, मशीनरी और ऑटोमोबाइल सेक्टर में इजाफा हो सकता है। अगर निर्यात स्थलों की बात करें तो यूएस, यूएई, नीदरलैंड, चीन, बांग्लादेश, सिंगापुर, यूके और जर्मनी शामिल हैं। बता दें कि 15 अप्रैल 2023 को वित्त मंत्रालय की ओर से डाटा जारी किया जाएगा।

 

ये भी पढ़े: नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर चला रेस्क्यू अभियान, 34 लड़कियों समेत 400 बच्चों को किया गया रेस्क्यू

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular