होम / India Post Recruitment 2023: डाक विभाग ने 40 हजार से ज्यादा पदों पर निकाली बंपर भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

India Post Recruitment 2023: डाक विभाग ने 40 हजार से ज्यादा पदों पर निकाली बंपर भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

• LAST UPDATED : January 28, 2023

India Post Recruitment 2023: अगर आप एक अच्छी नौकरी की तालाश में हो तो यह आपके लिए काम की खबर ही है। दरअसल, भारतीय डाक विभाग ने बेरोजगारों के लिए बंपर भर्ती निकाली है। खास बात यह है कि इस भर्ती में 10वीं पास उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। भारतीय डाक विभाग ने भारत के विभिन्न राज्यों के लिए ये भर्ती निकाली है। इसके तहत पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर और डाक सेवक पदों के लिए आवेदन किया जा सकता है। बता दें कि कुल 40,889 पदों पर भर्ती निकाली गई है।

इन राज्यों में निकली भर्ती

भारतीय डाक विभाग ने दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, उत्तरप्रदेश, बिहार, गुजरात, हिमाचल, असम, आन्ध्रप्रदेश, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, केरला, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, तमिलनाडू, तेलंगाना और उत्तराखंड समेत अन्य कई राज्यों में भर्ती निकाली है।

इस वेबसाइट से करें अप्लाई

भारतीय डाक विभाग ने जो भर्ती निकाली है उसमें दसवीं पास उम्मीदवार भी फ़ॉर्म भर सकते हैं। अप्लाई करने के लिए आपको डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाना होगा। आवेदन प्रक्रिया 27 जनवरी से शुरू हो गई है और ये 16 फरवरी तक चलेगी। इसमें आवेदन करने वाले उम्मीदवार 17 से 19 फरवरी के बीच अपने आवेदन में संशोधन भी कर सकेंगे। इस भर्ती के लिए आयु सीमा 18 से 40 साल रखी गई है। इसके अलावा आरक्षित वर्ग को आयु सीमा में छूट भी दी गई है।

चयन प्रक्रिया-

बता दें कि उम्मीदवारों का चयन दसवीं की मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा। इसमें उच्च शैक्षणिक योग्यता रखने वाले उम्मीदवारों को कोई प्राथमिकता नहीं दी जाएगी। आवेदन करने के बाद जनरल और ओबीसी कैटेगरी वाले उम्मीदवार को 100 रुपये फीस का भुगतान करना होगा। वहीं एससी, एसटी के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है।

ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करने की तैयारी में प्रदेश भाजपा, 2 दिवसीय कार्यकारिणी की हुई बैठक शुरू

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox