Friday, July 5, 2024
Homeबिजनेस/एजुकेशन/जॉब्सIndian Car: भारतीय कारों ने पाकिस्तान में बिखेरा अपना जलवा, खूब बिकती...

Indian Car: भारतीय कार निर्माताओं का डंका भारत के साथ-साथ दुनिया के कई दूसरे देशों में भी बजता है। हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान में भारत की कुछ कारों की डिमांड हमेशा बनी रहती है। इन कार को पाकिस्तान के लोग तय कीमत से अधिक पैसा देकर खरीदने को तैयार हैं। आइए जानते है कौन-सी वह कार है, जिनका पाकिस्तान में भी जलवा बना हुआ है।

ज्यादा दाम में बिकती है सेलेरियो

मारुति सुजुकी की सेलेरियो ने पाकिस्तान में अपना जलवा बिखेर रखा है। पाकिस्तान में सबसे अधिक बिकने वाली कार में से सेलेरियो एक है। वहां इसे सुजुकु क्लटस के नाम से बेचा जाता है। इस कार की भारत में 5.23 लाख से लेकर 7 लाख तक कीमत है। वहीं पाकिस्तान में यह 19 लाख चार हजार पाकिस्तानी रुपये में मिलती है।

मारुति विटारा ब्रेज़ा ने पाकिस्तानी में मचाया धमाल

मारुति की कॉम्पैक्ट मारुति विटारा ब्रेज़ा का भी पाकिस्तानी की कार बाजार में धमाल मचा हुआ है। पाकिस्तान में यह केवल विटारा नाम से बेची जाती है। आपको बता दे कि कंपनी ने पाकिस्तान में इस SUV के नाम के साथ दि गेम चेंजर पंच लाइन भी दे रखा है। अगर हम इसकी कीमत की बात करें को भारत में इसकी कीमत 7.99 लाख रुपये से शुरू होकर अधिकतम 13.96 लाख रुपये तक जाती है, जबकि पाकिस्तान में इसे अपना बनाने के लिए 66,00,000 पाकिस्तानी रुपये देने पड़ते हैं।

14 लाख से अधिक में बिक रही अल्टो 

पाकिस्तान में मारुति सुजुकी की कारों ने भारत की तरह ही अपना बड़ा मार्केट बेस बना रखा है। इसकी सभी तरह की गाड़ियों की डिमांड वहां पर बनी रहती है। भारत में Alto के नाम से बिकने वाली कार वहां 14.75 लाख में बिकती हैं। जिसकी भारत में कीमत 3.39 लाख रुपये है। पाकिस्तान में ओमनी सुजुकी बोलन के नाम से बेची जाती है, जिसकी कीमत 11.49 लाख रुपये है। वहीं वैगन आर के लिए पाकिस्तानी नागरिक को 20.84 लाख रुपये चुकाने पड़ते हैं, जो भारत में महज 5.47 लाख में ही मिल जाती है।

कीमतें ज्यादा होने का कारण

भारत का एक रुपया 2.72 पाकिस्तानी रुपये के बराबर होता है। ऐसे में भारतीय कीमतों की तुलना में भारत में ये दो से चार गुना तक हो जाती है। देश की करंसियों की कीमत में ये अंतर कारों में कीमत में बड़े इजाफे की सबसे बड़ी वजह होता है।

 

ये भी पढ़े: इंडिगो विमान पर फिर आई खराबी, नौसेना की मदद से यात्रियों को निकाला गया बाहर

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular