Thursday, July 4, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़भारतीय अर्थव्यवस्था ने फिर चौंकाया, दिसंबर तिमाही में 8.4% की दर से...

भारतीय अर्थव्यवस्था ने फिर चौंकाया, दिसंबर तिमाही में 8.4% की दर से बढ़ी GDP

India News (इंडिया न्यूज़),GDP Growth : वित्त वर्ष की दिसंबर तिमाही के जीडीपी आंकड़े जारी हो गए हैं। इस तिमाही में देश की अर्थव्यवस्था 8.4% की दर से बढ़ी है। अर्थव्यवस्था में यह वृद्धि अनुमान से कहीं ज्यादा है। मालूम हो, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने दिसंबर तिमाही के लिए 6.5 फीसदी ग्रोथ का अनुमान लगाया था। इसके अलावा SBI रिसर्च का मानना था कि दिसंबर तिमाही में जीडीपी दर 6.7 से 6.9 फीसदी के बीच रह सकती है।

धुआंधार रफ्तार से दौड़ी भारत की इकोनॉमी

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) द्वारा गुरुवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर, 2023) में देश की आर्थिक विकास दर 8.4 फीसदी रही है। पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में यह 4.3 फीसदी थी. जीडीपी वृद्धि का तात्पर्य एक निश्चित अवधि में वस्तुओं और सेवाओं के कुल मूल्य में वृद्धि से है। राष्ट्रीय खातों के अपने दूसरे अग्रिम अनुमान में एनएसओ ने 2023-24 में देश की विकास दर 7.6 फीसदी रहने का अनुमान लगाया है।

इससे पहले इसी साल जनवरी में जारी पहले अग्रिम अनुमान में जीडीपी वृद्धि दर 7.3 फीसदी रहने का अनुमान लगाया गया था। एनएसओ ने 2022-23 के लिए जीडीपी वृद्धि दर अनुमान को भी संशोधित कर 7 फीसदी कर दिया है। पहले इसके 7.2 फीसदी रहने का अनुमान लगाया गया था।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular