होम / Indian Navy Jobs: भारतीय नौसेना में शामिल होने का सुनहरा मौका, आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू 

Indian Navy Jobs: भारतीय नौसेना में शामिल होने का सुनहरा मौका, आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू 

• LAST UPDATED : January 29, 2023

Indian Navy Jobs: क्या आप भारतीय नौसेना का हिस्सा बनना चाहते हैं? तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। दरअसल, भारतीय नौसेना ने अनमैरिड मेल कैंडिडेट्स से चार साल के बीटेक डिग्री प्रोग्राम के लिए एप्लीकेशन आमंत्रित किए हैं। इस प्रोग्राम में आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स इंडिनय नेवी से चार साल का बीटेक डिग्री कोर्स पूरा कर सकते हैं लेकिन यह तब संभव होगा जब वे कोर्स के लिए सेलेक्ट होते हैं।

इस स्कीम के तहत निकले आवेदन 

यह आवेदन 10 + 2 (बी.टेक) कैडेट एंट्री स्कीम के तहत निकले हैं। जिसके अंतर्गत एग्जीक्यूटिव और टेक्निकल ब्रांच और एजुकेशन ब्रांच के लिए कैंडिडेट्स का सेलेक्शन होगा। बता दें कि इस कोर्स के लिए केवल अविवाहित पुरुष उम्मीदवार ही अप्लाई कर सकते हैं।

आवेदन प्रक्रिया शुरू 

इस प्रोग्राम के लिए आवेदन कल यानी 28 जनवरी 2023 से शुरू हो गए हैं। जो कैंडिडेट्स इस आवेदन करने की योग्यता और इच्छा रखते हों, वे अंतिम तारीख के पहले अप्लाई कर सकते हैं। जिसके लिए लास्ट डेट 12 फरवरी 2023 है।

ये कैंडिडेट्स कर सकते हैं अप्लाई

इंडियन नेवी के बीटेक प्रोग्राम के लिए केवल वे कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकते हैं जिन्होंने जेईई मेन 2022 परीक्षा पास की है। इसके स्कोर के आधार पर ही उन्हें बीई/बीटेक कोर्स में एडमिशन मिलेगा। यानी एसएसबी के लिए कॉल एनटीए द्वारा जारी जेईई ऑल इंडिया कॉमन रैंक लिस्ट के बेसिस पर की जाएगी।

इस वेबसाइट से करें अप्लाई

इच्छुक और योग्य कैंडिडेट्स इंडियन नेवी की आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in. पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से कुल 35 पद भरे जाएंगे। इनमें से 30 पद एग्जीक्यूटिव और टेक्निकल ब्रांच के हैं और 5 पद एजुकेशन ब्रांच के हैं।

जाने क्या है अन्य पात्रता 

बता दें कि इस कोर्स के लिए केवल वहीं कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकते हैं जो जनवरी 2004 से जुलाई 2006 के बीच जन्में हों। इसके अलावा कैंडिडेट का क्लास 12वीं फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स विषयों से कम से कम 70 प्रतिशत मार्क्स से पास होना जरूरी है। इसके अलावा इंग्लिश में कम से कम 50 प्रतिशत अंक दसवीं या बारहवीं में होना जरूरी हैं।

ये भी पढ़ें: पार्टियों की सहमति बनाने की कोशिश में मोदी सरकार, सत्र के पहले बुलाई सर्वदलीय बैठक

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox