Tuesday, July 9, 2024
Homeबिजनेस/एजुकेशन/जॉब्सIndian Railway News: रविवार पूरे दिन बंद रहेगा रेलवे के 6 जोन,...

Indian Railway News: अगर आप देश के पूर्वी राज्यों से हैं और इस रविवार को किसी यात्रा की योजना ट्रेन से बना रहे हैं तो आपके लिए एक बेहद अहम खबर है। जिसे आपको जरूर जानना चाहिए। दरअसल रविवार 17 जुलाई 2022 को बिहार, झारखंड और यूपी के कुछ इलाकों समेत कई राज्यों में ट्रेन के टिकट नहीं मिलेंगे। साथ ही इस दिन रिजर्व टिकट तो नहीं ही मिलेंगे, बुकिंग काउंटर से मिलने वाले चालू टिकट भी नहीं मिलेंगे। उस दिन पार्सल से संबंधित भी कोई काम नहीं होंगे।

सिस्टम अपग्रेड होने से इन 6 जोन पर होगा असर

पूर्व रेलवे सूत्रों के अनुसार इस रविवार पीआरएस डाटा सेंटर कोलकाता का सिस्टम बंद रहेगा। यानि 17 जुलाई 2022 को पूरे दिन तक सिस्टम बंद रहने की संभावना है। इस दौरान वहां मेंटनेंस और अपग्रेडेशन से जुड़े पेंडिंग कार्य किये जायेंगे। रेलवे के पीआरएस डाटा सेंटर कोलकाता के सहारे भारतीय रेल के 6 जोनल रेलवे में काम किया जाता है। इनमें ईस्टर्न रेलवे, साउथ ईस्टर्न रेलवे, ईस्ट कॉस्ट रेलवे, साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे, नार्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे और ईस्ट सेंट्रल रेलवे शामिल हैं। ईस्ट सेंट्रल रेलवे का एक डिवीजन यूपी के मुगलसराय में भी है। उस दिन यूपी के कुछ इलाकों के साथ-साथ पूरे बिहार, झारखंड, छत्तीगढ़, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, और पूर्वोत्तर के सभी राज्यों में ट्रेन का टिकट नहीं कटेगा।

कई काम होंगे प्रभावित

इस दौरान कई तरह के कार्य नहीं हो सकेंगे। चाहे रेलवे की खिड़की से रिजर्व टिकट खरीदे या फिर इंटरनेट पर, कोई काम नहीं होगा और इसी के साथ PRS से जुड़ी जानकारी भी नहीं मिलेगी। अनरिजर्व टिकटटिंग सिस्टम या यूटीएस भी काम नहीं करेगा। इस रविवार रेलवे के रिटायरिंग रूम की बुकिंग नहीं होगी।

 

ये भी पढ़ें: सनकी प्रेमी ने प्रेमिका पर फेंका एसिड, पुलिस मुठभेड़ में प्रेमी को लगी गोली

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular