Tuesday, July 9, 2024
Homeबिजनेस/एजुकेशन/जॉब्सIndian Railway: अब प्लेटफॉर्म टिकट के जरिए भी कर सकते हैं ट्रेन...

Indian Railway:

Indian Railway: आम लोगों के लिए भारतीय रेलवे लाइफलाइन माना जाता है। दरअसल इंडियन रेलवे दुनिया के बड़े रेल नेटवर्क में से एक है। इंडियन रेलवे से हर दिन करोड़ों की संख्या में यात्री ट्रेवल करते हैं। ऐसे में यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने कुछ जरूरी नियम बना रखे हैं। जिससे लोगों को यात्रा के दौरान किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। आपको बता दे ट्रेन में यात्री करते वक्त आपके पास एक वैलिड टिकट होना बहुत जरूरी है।

आपको बता दे अगर कोई यात्री बिना टिकट के यात्रा करता है तो रेलवे उसके ऊपर कार्रवाई कर सकता है और उसे जुर्माने के साथ जेल भी हो सकती है। मगर क्या आपको पता है कि आप प्लेटफॉर्म टिकट से भी यात्रा कर सकते हैं और टीटीई आपको ट्रेन से नीचे नहीं उतार सकता है।

प्लेटफॉर्म टिकट से कर सकते हैं यात्रा

आपको बता दे कई बार लोग अचानक ही कहीं जाने का प्लान बना लेते हैं। ऐसे में टिकट खरीदने का भी समय नहीं मिलता है तो आप रेलवे स्टेशन से प्लेटफॉर्म टिकट खरीदकर ट्रेन में सवार हो सकते हैं। ट्रेन में चढ़ने और सफर करने से टीटीई आपको रोक नहीं सकता है। इसके बाद आप टीटीई से अपने बोर्डिंग स्टेशन से लेकर डेस्टिनेशन तक का टिकट खरीद सकते हैं। ध्यान रखें कि किराया केवल इस बात पर निर्धारित होगा कि आप किस क्लास में यात्रा कर रहे हैं।

टिकट काउंटर से खरीदे गए टिकट को रखें साथ 

आपको बता दे अगर आप ने रेलवे स्टेशन से अपनी यात्रा का टिकट खरीदा है तो इस बात का जरूर ध्यान रखें कि टिकट काउंटर से खरीदा गया टिकट यात्री को अपने साथ रखना अनिवार्य है। अगर आप काउंटर टिकट का केवल फोटो खींचकर अपने साथ रख लेते हैं तो भी यह वैलिड टिकट नहीं माना जाएगा। अगर आपका काउंटर टिकट गुम हो गया है तो आपको कुछ शर्तों को पूरा करना होगा। इसके बाद आपको काउंटर टिकट के बिना यात्रा करने की परमिशन मिल जाएगी। सबसे पहले यात्री को यह साबित करना होगा कि जिसके नाम पर टिकट बना है वह व्यक्ति वही है। इसके बाद जुर्माना देकर आप ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं।

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular