Tuesday, July 9, 2024
Homeबिजनेस/एजुकेशन/जॉब्सInvestors Wealth Loss: शेयर बाजार के लिए आज ब्लैक डे, निवेशकों को...

Investors Wealth Loss:

भारतीय शेयर बाजार के निवेशकों के लिए हफ्ते का पहला दिन ही ब्लैक डे (Black Day) साबित हो रहा है तो सोचिए की बाकि दिन कैसे जानें वाले हैं। दरअसल, अमेरिका समेत यूरोपीय देशों में मंदी आ जाने से और महंगे होते कर्ज के कारण मुंबई स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक 1,000 अंकों से नीचे जा फिसला हैं वहीं निफ्टी 350 अंक नीचे आ गिरा। जिसके चलते निवेशकों की संपत्ति को काफी नुकसान हो रहा है और शेयर बाजार के निवेशकों की संपत्ति में 7 लाख करोड़ रुपये की सेंध लगी है।

7 लाख करोड़ का हुआ नुकसान

आपको बता दें कि मुंबई स्टॉक एक्सचेंज का मार्केट कैपिटलाइजेशन शुक्रवार को 276.65 लाख करोड़ रुपये था जोकि सोमवार को कारोबार शुरू होने के दो घंटे में गिरकर 269.86 लाख करोड़ रुपये हो गया हैं। जिसका अर्थ है कि निवेशकों को करीब 7 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

RBI बढ़ा सकता रेपो रेट 

वहीं इस हफ्ते की 28-30 सितंबर के बीच RBI की मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी की बैठक होने वाली है। दो महीने के गिरावट के बाद अगस्त महीने में खुदरा महंगाई के दर में फिर से उछाल देखने को मिला है। शेयर बाजार के सूत्र के मुताबिक RBI द्वारा रेपो रेट 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी होने की संभावना जता रहे हैं। 30 सितंबर को होने वाली बैठक में RBI 50 बेसिस प्वाइंट तक रेपो रेट बढ़ाने का एलान कर सकता है।

ये भी पढ़ें: आज शाम जापान के लिए रवाना होंगे पीएम मोदी, शिंजो आबे के अंतिम संस्कार कार्यक्रम में लेंगे हिस्सा

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular