होम / iPhone In India: अब से iPhone पर लिखा होगा “मेड इन इंडिया”, जानें क्या हैं पूरी खबर

iPhone In India: अब से iPhone पर लिखा होगा “मेड इन इंडिया”, जानें क्या हैं पूरी खबर

• LAST UPDATED : October 4, 2022
iPhone In India:

पूरे विश्व में फोन खरीदनें के मामलों में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली कंपनी iPhone मैन्युफैक्चरिंग को अब भारत चुनौती दें रहा हैं। वो दिन दूर नहीं जब पूरी दुनिया भेजे रहें iPhone में मेड इन इंडिया नजर आएगा। दरअसल, अब तक iPhone की मैन्युफैक्चरिंग चीन में हुआ करती थी जिससे अब भारत चुनौती दें रहा है।

भारत ने यूरोप भेजा आईफोन 

आपको इस बात की जानकारी दें दे कि भारत में तैयार किया गया आईफोन European और खाड़ी के देशों यानी Middle East में भेजा गया हैं और माना जा रहा है कि मार्च 2023 तक भारत से करीब 20,000 करोड़ रुपये का आईफोन एक्सपोर्ट (Export) किए जाने का अनुमान है। इससे पहले वित्त वर्ष में मार्च 2022 तक भारत से करीबन 1.3 अरब डॉलर के आईफोन एक्सपोर्ट किए गए थे।

भारत जल्द एक्सपोर्ट करेगा iPhone 14

आपको इस बात की जानकारी दें दे कि भारत में एप्पल की ताइवान बेस्ड कॉंट्रैक्टर फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप और विस्ट्रॉन कोर्प और पेगाट्रॉन कोर्प दक्षिण भारत में आईफोन तैयार करती है। भारत से अप्रैल से अगस्त के बीच अब तक आईफोन 11, 12 और 13 एक्सपोर्ट किया गया है और जल्द ही आईफोन 14 भी एक्सपोर्ट किया जाएगा। दरअसल, एप्पल ने चीन में बहुत निवेश किया है, एक रिपोर्ट के मुताबिक एप्पल के 10 फीसदी प्रोडक्शन कैपसिटी को चीन से बाहर ले जाने में करीबन 8 साल लग सकते हैं।

ये भी पढ़ें: भारतीय शेयर बाजार के लिए शुभ मंगल रहा आज का दिन, तेजी के साथ बंद हुआ मार्केट 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox