Saturday, July 6, 2024
HomeDelhiJan Library: जन लाइब्रेरी में तबदील हुआ कूड़ाघर, अब रोजाना चलेगी ज्ञान की...

Jan Library: 

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में 13 अक्टूबर को गृहमंत्री अमित शाह पहली जन लाइब्रेरी का उदघाटन करेंगे। ये लाइब्रेरी ढलाव घर में बीजेपी सांसद गौतम गंभीर के द्वारा बनवाई गई है। पूर्वी दिल्ली के प्रिया एन्क्लेव के एक ढलाव घर यानी कचड़ा फेंकने वाली जगह को लाइब्रेरी में तब्दील किया है। जन लाइब्रेरी का नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर रखा गया है।

क्या है ख़ास

जन लाइब्रेरी की खासियत यह है कि इसे कूड़ा घर से लाइब्रेरी में बदला गया है। बीजेपी सांसद गौतम गंभीर इससे पहले भी दिल्लीवासियों को जन रसोई के माध्यम से ₹1 प्रति प्लेट खाना मुहैया करा रहे हैं, जिसे दिल्ली नगर निगम के बंद पड़े घर में ये सुविधा दे रहे है। जन लाइब्रेरी में अत्याधुनिक फर्नीचर की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा पंखा, एसी और स्मार्ट बोर्ड के साथ ही वाई-फाई की सुविधा भी दी गई है।

सभी के लिए अलग-अलग अनुभाग

जन लाइब्रेरी में बुजुर्गों और महिलाओं को ध्यान में रखकर वयस्कों, बच्चों, महिलाओं और वृद्धों सभी के लिए अलग-2 अनुभाग हैं। जहां उनकी पसंद और जरूरत की तमाम किताबें उपलब्ध कराई गई है। यहां पर दृष्टिबाधित लोगों के लिए भी ब्रेल पुस्तकों के संग्रह के लिए एक विशेष प्रावधान है। गौतम गंभीर के मुताबिक पूर्वी दिल्ली में पांच स्थानों पर शहीद भगत सिंह जन लाइब्रेरी खोली जाएगी।

युवाओं को मिलेगा इतिहास का सही ज्ञान

जन रसोई की तर्ज पर खोली जाने वाली इस लाइब्रेरी में रोजाना के समाचार पत्रों के अलावा स्वतंत्रता संग्राम में शामिल रहे देशभक्तों की जीवनियां व हिंदुस्तान के राजाओं से जुड़े संस्मरणों आदि पर आधारित किताब भी रखी जाएगी, ताकि युवाओं को हमारे वीरों के इतिहास के बारे में सही जानकारी मिल सके।

ये भी पढ़ें: गुरुग्राम में काम कर रहे मजदूरों पर गिरी इमारत, मलबे में दबने से 1 की मौत, दो को निकाला सुरक्षित

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular