होम / Jandhan Account: क्या आप हैं जनधन खाताधारक तो यहां जानें इससे जुड़े लाभ, होगा 10,000 रुपये का फायदा

Jandhan Account: क्या आप हैं जनधन खाताधारक तो यहां जानें इससे जुड़े लाभ, होगा 10,000 रुपये का फायदा

• LAST UPDATED : November 7, 2022

Jandhan Account: यदि आपका प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत जीरो बैलेंस पर सेविंग खाता खुला हुआ है तो ये आपके काम की खबर है। क्योंकि आपको इससे जुड़े फायदों के बारे में सारी जानकारी होनी जरूरी है। जन धन योजना के तहत खुले अकांउट में कई सुविधाएं मिलती हैं। आपको इसमें दुर्घटना बीमा, ओवरड्रॉफ्ट फैसेलिटी, चेक बुक के साथ-साथ कई तहर के अन्य लाभ भी मिलते हैं।

मिलती है ये सुविधा

आपको बता दें कि अगर आपको जन धन खाते में बैलेंस नहीं है तब भी आपको 10 हज़ार रुपये तक की ऑवरड्रॉफ्ट की सुविधा मिलती है। इस सुविधा को कम समय के लोन की तरह दिया जाता है। पहले ये राशि 5 हजार रुपये थी। अब केंद्र सरकार ने इसे बढ़ाकर 10 हजार रुपये कर दिया है।

0 बैलेंस से खुलता है खाता

आपको प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) में बैंकिंग/बचत और जमा खाते, लोन, बीमा, तक पहुंच सुनिश्चित की जाता है। ये अकाउंट आप किसी भी बैंक शाखा अथवा बैंक मित्र के आउटलेट से खुलवा सकते हैं। PMJDY खाते जीरो बैलेंस के साथ खोले जाते हैं।

ऐसे उठाएं लाभ-

ओवरड्राफ्ट सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए आपका जन धन खाता 6 महीने पुराना होना चाहिए। इसके अलावा ओवरड्राफ्ट की सुविधा के लिए अधिकतम उम्र सीमा 65 साल होनी चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता है तो केवल 2 हजार रुपये तक की ऑवरड्रॉफ्ट की जा सकेगी।

ये भी पढ़ें: अब ट्विटर से कर सकेंगे मोटी कमाई, YouTube को भी छोड़ेगा पीछे

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox