होम / Job News: पाना चाहते हैं मनचाही ड्रीम जॉब? फॉलो करें ये टिप्स, कदम चूमेगी सफलता

Job News: पाना चाहते हैं मनचाही ड्रीम जॉब? फॉलो करें ये टिप्स, कदम चूमेगी सफलता

• LAST UPDATED : September 30, 2022

Job News: 

किसी भी इंसान के जीवन में सफलता का सबसे बड़ा महत्व होता है। इंसान खुदको सफल तभी महसूस करता है जब वह अपनी मनचाही नौकरी (Job) कर रहा होता है। लेकिन मनपंसद की नौकरी मिलना इतना आसान नहीं होता, जितना उसके बारे में सोचना।

इंसान को मनपसंद की नौकरी इसलिए नहीं मिल पाती, क्योंकि वह अकसर उस नौकरी को पाने के लिए प्रयोग होने वाली खास बातों को नजरअंदाज कर देता है। अगर आप भी उनमें से एक हैं, और मनचाही जॉब करना चाहते हैं तो आइए हम आपको ऐसी कुछ खास बातों के बारे में बताते हैं जिसे ध्यान में रखकर आप अपने जीवन में सफलता को पाने के बीच आने वाले समस्याओं का आसानी से सामना कर सकें और मनचाही जॉब पा सकें।

खुद की प्रतिभा को पहचाने

अगर आप अपनी मनपसंद नौकरी पाना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले खुद का मूल्याकंन करें। मूल्याकंन में आप ये सुनिश्चित करेंगे कि आखिर आप किस क्षेत्र के लिए खुद को ज्यादा बेहतर मानते हैं। अलग-अलग कंपनी में बार बार इंटरव्यू देने के बाद भी अगर आपका सिलेक्शन नहीं होता है तो इसका सीधा मतलब यही है कि आपको खुदके अंदर की कमियों को ढूढ़ने की जरूरत है। जब आप अपनी कमियों पर काम करेंगे और फिर से उस जॉब के लिए अप्लाई करेंगे तो उस दौरान आपके रिजेक्शन के चांसेस कम होंगे।

सेल्फ कॉफिडेंस को बढ़ाएं

विश्वास को सफलता की पहली सीढ़ी कहा गया है। इसलिए आपको खुदपर और खुदकी स्किल्स पर भी विश्वास रखने की जरूरत है। अगर आप खुदसे सेल्फ कॉन्फिडेंस नहीं होंगे तो कितनी भी जानकारी होने के बाद भी आप करियर में बेहतर तरह से परफॉर्म नहीं कर पाएंगे और मनचाही नौकरी का सपना भी पूरा नहीं कर पाएंगे। अपने कॉन्फिडेंस को मजबूत रखने का फायदा इंटरव्यू के दौरान कैंडिडेट को जरूर मिलता है। जो करियर में सफलता पाने के लिए आपको औरों से अलग रखेगा।

“डर के आगे जीत है”

इंसान की जिंदगी में ऐसा पल भी आता है, जब वह आगे भी बढ़ना चाहता है, मन भी होता है, और मौका भी मिलता है, लेकिन डर इन तीनों पर पानी फेर देता है। इसलिए एक बात का ध्यान रखें, अगर आप अपने मनपसंद क्षेत्र में नौकरी तो करना चाहते हैं और काम की जटिलताओं को देखकर घबरा रहे हैं। तो ध्यान रखें ”डर के आगे जीत है”। यानी किसी भी काम को करने से घबराएं नहीं। साथ ही अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलें, क्योंकि ये आदत आपको नए काम को करने रिस्क लेने और सक्सेस में बाधा ला सकती है।

रिजेक्शन का कारण जरूर जाने

जब आप इंटरव्यू देने जाते हैं और आपको ये सुनने को मिलता है कि माफ कीजिए ये नौकरी आपको नहीं मिल सकती” तो अपने इगो-एटीट्यूड को अलग रखकर सबसे पहले सामने वाले से आपके रिजेक्शन का कारण ज़रूर पूछें। वहीं आपका ये कहना कि “आप इस कंपनी में काफी दिलचस्पी रखते हैं और अगर मौका मिले तो अच्छा काम करेंगे और हर चीज़ में सुधार लाने की कोशिश करेंगे” आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। ध्यान रखें हर रिजेक्शन आपको बहुत कुछ सिखाता है।

ये भी पढ़ें: आदर्शनगर में 17 वर्षीय छात्र की चाकू घोंपकर हत्या, सहपाठी ने ऑनलाइन खरीदा था चाकू

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox