Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiKarwa Chauth: त्योहारों पर सज गई बाजार, जमकर हो रही खरीदारी

Karwa Chauth:

Karwa Chauth: दिल्ली के सभी बाजारों में त्योहारों को लेकर रौनक बढ़ सी गई है। बता दे कि करवा चौथ की पूर्व संध्या हो या फिर उसी दिन सभी सोने-चांदी की दुकानों के साथ कपड़ों की दुकानों में भी खरीदारी जोरों देखी गई है। वहीं, बता दे कि ब्यूटीपार्लर का कारोबार भी इस साल जोरों पर है। आपको बता दे अगामी त्योहारों को लेकर ज्वैलरी मार्केट दरिबा कलां, कूंचा महाजनी, करोल बाग समेत अन्य ज्वैलर्स ने भी सभी तैयारी पूरी कर ली हैं। चांदी के सिक्के, चांदी के बर्तन, गणेश-लक्ष्मी की मूर्ति, गिन्नी, एनटिक सिक्का समेत अन्य गिफ्ट के फैंसी आइटम की भी खरीदारी जमकर हुई।

कोविड के बाद अच्छे व्यापार की उम्मीद

आपको बता दे कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के सहयोगी संगठन ऑल इंडिया ज्वैलर्स एंड गोल्ड स्मिथ फेडरेशन का ऐसा कहना है कि करवा चौथ पर तो ज्वैलरी की खरीदारी हुई ही तो इस बार दिवाली पर ज्वैलर्स को कोविड के बाद अच्छे व्यापार की उम्मीद है। इस कड़ी में महिलाओं के सबसे पावन त्योहार करवा चौथ पर देश भर के स्वर्ण एवं चांदी के व्यापारियों की निगाहें टिकी हैं।

सोने-चांदी के भाव में गिरावट 
आपको बता दे करवा चौथ से पहले मंगलवार को सोने-चांदी के भाव में गिरावट दर्ज की गई है। बता दे कि चांदी का भाव प्रति किलो 59500 और सोने का दाम प्रति दस ग्राम 51900 रुपये था। इससे पहले सोमवार को चांदी का भाव 60 हजार प्रति किलो था। सोने का भाव प्रति दस ग्राम 52300 रुपये था। अब चांदी के भाव प्रति किलो 1000 रुपये और सोने के दाम में प्रति 10 ग्राम 400 रुपये की गिरावट आई है।
जमकर हो रही है प्रदर्शनी में खरीदारी 
सीटीआई के चेयरमैन बृजेश गोयल ने बताया कि त्योहारी सीजन में जगह-जगह प्रदर्शनी भी शुरू हो गया है। जिसमें कोविड के बाद इस साल 1000 करोड़ रुपए के कारोबार की उम्मीद है। यह प्रदर्शनी होटल, बैंक्वेट हॉल, सामुदायिक भवन और पार्कों में लग रही है। करवा चौथ को लेकर एग्जीबिशन में सोने-चांदी के आभूषण, आर्टिफिशियल ज्वैलरी, लहंगे, साड़ियां, सूट, गिफ्ट आइटम्स खूब बिक रहे है।
हाथों में पूजा की थाली, आई रात सुहागन वाली
सुहाग और प्रेम के प्रतीक त्योहार करवा चौथ की तैयारियों को लेकर बाजार में रौनक देखने को मिली। मेहंदी लगाने वालों से लेकर सोलह शृंगार की दुकानों में खूब भीड़ उमड़ी। महिलाओं ने डिजाइनर चलनी व आकर्षक गोटे से सजे लोटे खरीदे। इस बार मेहंदी से लेकर पूजा सामग्री थोड़ी महंगी हुई है। बावजूद इसके पति की दीर्घायु के लिए सुहागिनों के उत्साह में कोई कमी नहीं है।
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular