Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातLadli Yojana: बेटियों के लिए सरकार लाई नई योजना, जानें कैसे ले...

Ladli Yojana:

Ladli Yojana: देश की बेटीयों को आगे बढ़ाने के लिए सरकार तरह-तरह की योजनाएं चला रही है। जिसमें शादी से लेकर शिक्षा तक का खर्च उठाने वाली योजनाएं शामिल है। इसी में योजना लाडली लक्ष्मी योजना भी शामिल है। जो बच्चियों के जन्म से लेकर शिक्षा का पूरा खर्च उठाती हैं। आपको बता दें यह स्कीम मध्यप्रदेश सरकार की ओर से चलाई गई है। इस योजना को मध्य प्रदेश सरकार ने 2007 में शुरू किया था, लेकिन इसमें संशोधन करके लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 कर दिया गया है।

आपको बता दें इस योजना के तहत बेटी के जन्म से लेकर 5 साल तक सरकार ₹6000 करके योजना निधि में जमा करती है। इसके बाद जब बेटी कक्षा 6 में पहुंचती है तो उसे आर्थिक सहायता के तौर पर ₹2000 दिए जाते हैं। वही अगर कक्षा 9 में बच्चे एडमिशन लेती है तो सरकार ₹4000 देती है। इसके अलावा जब 11 और 12 में पहुंचती है तो ₹6000-6000 की राशि दी जाती है।

लाडली को मिलेगी 25 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि

आपको बता दें इस योजना के तहत ग्रेजुएशन में एडमिशन और अन्य किसी भी 2 साल के कोर्स में एंट्री पर मध्य प्रदेश सरकार बेटियों को ₹25000 की प्रोत्साहन राशि देती है। पर अगर लाडली आगे नहीं पढ़ती है तो उसे यह राशि नहीं दी जाएगी।

1 लाख का मिलेगा अंतिम भुगतान 

लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 के तहत 21 साल की उम्र पूरी होने के बाद शादी के लिए सरकार ₹100000 की अंतिम भुगतान करती है। अनिवार्य है कि बच्चे का एडमिशन 12वीं में हुआ और 12वीं की परीक्षा दी हो।

योजना का लाभ 1 जनवरी 2006 के बाद पैदा होने वाली कोई भी बच्चा ले सकती है। केवल मध्यप्रदेश के निवासियों को ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा। इसके साथ ही एक शर्त है कि बच्चे के माता-पिता कोई टैक्स नहीं भरते हो।

कैसे ले सकते लाभ
  • आपको सबसे पहले पर लिंक पर जाना होगा।
  • इसके बाद लाडली लक्ष्मी योजना के आवेदन पत्र पर क्लिक करें।
  • अब तीन ऑप्‍शन में से जनसामान्य विकल्‍प का चयन करें।
  • पूरी जानकारी भरें और दस्‍तावेज अपलोड करें।
  • अब आपको आवेदन फॉर्म भरकर पूछे गए सभी जानकारी को देना होगा।
  • इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दें, आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

 

ये भी पढ़े: ‘मेरे टुकड़े-टुकड़े कर फेंक देगा’, कंप्लेंट करने के बाद श्रद्धा ने वापस क्यों ली थी शिकायत? आखिर क्या थी वजह

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular