होम / Lemon Spoils The Taste : दिल्ली-एनसीआर में नींबू ने बिगाड़ा जायका, 300 से 350 रुपये किलो बिक रहा

Lemon Spoils The Taste : दिल्ली-एनसीआर में नींबू ने बिगाड़ा जायका, 300 से 350 रुपये किलो बिक रहा

• LAST UPDATED : April 7, 2022

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

Lemon Spoils The Taste : तापमान चढ़ने के साथ सब्जियों के भाव चढ़ रहे हैं। नींबू के दाम ने मन सबसे ज्यादा खट्टा किया है। राजधानी की आजादपुर व गाजीपुर सब्जी मंडी में थोक में नींबू 200 से 250 रुपये किलो बिक रहा है, जो पिछले माह 80 से 100 रुपये किलो बिका था। खुदरा में इसे 300 से 350 रुपये किलो में बेचा जा रहा है। खुदरा विक्रेता ग्राहकों को गिनती के हिसाब से भी नींबू बेचते हैं।

10 से 12 रुपये में बेचा जा रहा है एक नींबू Lemon Spoils The Taste 

Lemon Spoils The Taste

ऐसे में एक नींबू 10 से 12 रुपये में बेचा जा रहा है। विक्रेताओं का कहना है कि मद्रास, हैदराबाद, बीजापुर से इसकी आपूर्ति होती है। बीते कुछ महीनों में इन इलाकों में बेमौसम बरसात की वजह से नींबू की फसल खराब हो गई थी। उसका असर गर्मी में मांग बढ़ने पर नींबू के दाम पर दिख रहा है।

थोक में तोरई 60 से 65 रुपये, शिमला मिर्च 80 से 90 रुपये, घीया 25 से 30 रुपये, कटहल 40 से 45, अरबी 40 से 50 रुपये, सेम 40 से 50 रुपये, टमाटर 25 से 30 रुपये किलो बिक रहा है। पिछले माह की तुलना में इन सब्जियों के थोक दाम में 10 से 15 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। सलाद में खीरे का इस्तेमाल बढ़ गया है। इसकी वजह से इसके दाम में भी उछाल आया है।

सब्जियों के दाम थोक की तुलना में खुदरा है मंहगा

Lemon Spoils The Taste

थोक में विदेशी खीरा 50 रुपये किलो तो हाइब्रिड खीरा 30 रुपये किलो बिक रहा है। खुदरा में इन सब्जियों के दाम थोक की तुलना में प्रति किलो 10 से 20 रुपये अधिक हैं। इन दिनों आलू व प्याज सस्ता है। थोक में आलू आठ से 12 रुपये किलो में बिक रहा है। जबकि खुदरा में इसका भाव 12 से 15 रुपये किलो के बीच चल रहा है।

प्याज थोक में 8 से 12 रुपये किलो है, जबकि खुदरा में इसे 18 से 20 रुपये किलो में बेचा जा रहा है। बंद और फूल गोभी के दाम कम हैं। पिछले एक सप्ताह में सब्जियों के दाम तेजी से बढ़े हैं। सबसे ज्यादा भाव नींबू का बढ़ा है। आवक कम होने से भाव चढ़ रहे हैं। नींबू की पिछले कुछ महीनों में फसल काफी बर्बाद हुई है, इसका कारण उसके दाम में ज्यादा इजाफा हुआ है। (Lemon Spoils The Taste)

Also Read : India’s First World Peace Center : हरियाणा सरकार ने अहिंसा विश्व भारती संस्था को भूखंड आबंटित कियाhttps://indianewsdelhi.com/delhi/indias-first-world-peace-center/

Also Read : The Fire Broke Out in The Bag Kept in The Coach of The Train ट्रेन के कोच में रखे बैग में आग लगने से मची अफरा तफरीhttps://indianewsdelhi.com/delhi/the-fire-broke-out-in-the-bag-kept-in-the-coach-of-the-train/

READ MORE :Traffic Disrupted Due to Road Collapse Near Bus Stand बस अड्डे के पास सड़क धंसने से ट्रैफिक हुई बाधित

Connect With Us : Twitter | Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox