Sunday, July 7, 2024
Homeबिजनेस/एजुकेशन/जॉब्सLPG Cylinder Price: खुशखबरी! अंतरराष्ट्रीय मार्केट में बढ़ती गैस कीमतों के बाद...
LPG Cylinder Price:

यह साल बस कुछ ही महीनों में हमें अलविदा कहने वाला हैं और साल खत्म होनें तक ये हमें और भी नए समाचार देता रहेगा। इसी बीच नए महीनें यानी अक्टूबर की शुरुआत हो चुकी हैं रऔर तज़ा खबर भी मिल चुकी हैं। दरअसल, एलपीजी सिलेंडर (LPG) के नए प्राइस को जारी कर दिया गया हैं। आपको बता दें महीनें की शुरूआत में तेल कंपनियों ने रसोई गैस (Domestic LPG Cylinder) के दामों में कोई बदलाव नहीं किया है, लेकिन कमर्शियल गैस सिलेंडर (Commercial Gas Cylinder) के दामों में गिरावट दर्ज की गई है।

दिल्ली में इतनें रूपये सस्ता हुआ सिलेंडर

राजधानी दिल्ली में आज से कमर्शियल गैस सिलेंडर 25.50 रुपये सस्ता हो गया है। वहीं मुंबई में इसकी कीमत 2.50 रुपये घट गई हैं, कोलकता में इसके दामों में 36.50 रुपये की कमी दर्ज की गई है। त्योहारों के सीजन में ग्राहकों राहत भरी खबर मिली है।

अब से इतनें का मिला करेगा सिलेंडर

आपको बता दें कि दिल्ली में आज से 19 किलो वाला इंडेन एलपीजी वाला गैस सिलेंडर 1859.50 रुपये में मिला करेगा। वहीं मुंबई में इसके दाम  1811.50 रुपये हैं और कोलकाता में यह 1959.00 रुपये में बिका करेगा।

CNG-PNG की बढ़ी कीमत 

जैसा कि आप जानतें हैं कि पिछले कुछ वक्त से अंतरराष्ट्रीय मार्केट में प्राकृतिक गैसों की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। ऐसे में सरकार ने घरेलू प्राकृतिक गैस यानी (Domestic Gas Price) के दाम 40% तक बढ़ाने का फैसला किया है जिन्हें आज से लागू कर दिया गया है। प्राकृतिक गैस की कीमत को 6.1 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू से बढ़ाकर 8.57 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू कर दिया गया है। इस बढ़ोतरी के बाद भी आज कमर्शियल गैस सिलेंडर के प्राइस में कमी की गई है।

ये भी पढ़ें: भारत में शुरू हुई 5G सर्विस, पीएम मोदी ने कार्यक्रम में लिया हिस्सा

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular