Monday, July 1, 2024
Homeबिजनेस/एजुकेशन/जॉब्सMahila Samman Savings Certificate: महिलाओं के लिए केंद्र सरकार लाई नई योजना,...

Mahila Samman Savings Certificate:

Mahila Samman Savings Certificate: महिलाओं के निवेश में भागीदारी बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने फिर कदम उठाया है। आपको बता दें महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए छोटी बचत योजना के तहत एक नई स्कीम जोड़ी है, जिसका नाम में महिला सम्मान सेविंग स्कीम। आपको बता दें इस स्कीम में सिर्फ महिलाएं ही निवेश कर सकती हैं यह सरकारी योजना कम समय से ज्यादा रिटर्न का लाभ देगी।

जानकारी के लिए बता दे वित्त मंत्रालय की ओर से बजट 2023 में ऐलान के बाद इस योजना का नोफिफिकेशन जारी किया गया। जिसका मतबल है कि अब आप इसमें निवेश कर सकते हैं। मंत्रालय की ओर से जारी किए अधिसूचना के मुताबिक, महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट में केवल 2 साल में 7.5 फीसदी का ब्याज मिलेगा।

जानिए इस स्कीम का लाभ 

आपको बता दे इस स्कीम के तहत केवल महिलाएं या फिर किसी नाबालिग के नाम पर अभिभावक खाता खोल सकते हैं। वहीं आपको बता दे कि इस योजना के तहत 31 मार्च 2025 तक ही अकाउंट खोला जा सकता है। इसमें कम से कम 1000 रुपये से लेकर अधिकतम 2 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है।

निवेश के लिए जरूरी बातें 

आपको बता दे इस योजना के तहत आप अपने अकाउंट को बंद नहीं कर सकते है। हालांकि अकाउंट होल्डर की मौत हो जाती है तो इसे बंद किया जा सकता है। इसके अलावा सरकार की सहमति के बिना अकाउंट बंद नहीं किया जा सकता है। प्रीमैच्योर अकाउंट को 6 महीने बाद ही बंद किया जा सकता है। पैसा निकालने के लिए आपकों इसमें फॉर्म -2 भरना होगा। नाबालिग फॉर्म-3 भर सकेंगे। 1 साल के बाद 40 फीसदी रकम निकाली जा सकती है।

 

ये भी पढ़े: गर्मियों में जरूर खाएं प्याज, जानिए प्याज खाने के फायदे

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular