Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiNBF National Conclave 2022: पूर्व उपराष्ट्रपति नायडू बोले- ‘अलग भाषा अलग भेष...

NBF National Conclave 2022:

NBF National Conclave 2022: न्यूज ब्रॉडकास्टर्स फेडरेशन नेशनल कॉन्क्लेव शीर्ष अखिल भारतीय टेलीविजन समाचार संगठनों और डिजिटल प्रकाशकों का सबसे बड़ा और सबसे लोकतांत्रिक उद्योग निकाय आज सबसे बड़े और मोस्ट अवेटेड न्यूज इवेंट की मेजबानी कर रहा है। इस आयोजन का पहला एडिशन ‘फ्यूचर आॅफ न्यूज’ विषय पर केंद्रित है। इस कार्यक्रम में पूर्व उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने शिरकत की और एनबीएफ को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने ‘लोकतंत्र- और उसके चौथे स्तंभ’ विषय पर बात की।

पूर्व उपराष्ट्रपति ने कहा मातृभाषा के महत्व पर जोर दिया जाएं

बता दे कि वेंकैया नायडू ने जोर देकर कहा कि मीडिया को किसी के पक्ष में न होकर केवल न्यूट्रल रहना चाहिए। उन्होंने कहा, “आप लोगों के प्रति बड़ी सेवा कर अपना योगदान दे रहे हैं। मातृभाषा दृष्टि की तरह है। अंग्रेजी चश्मे की तरह है। अगर आपके पास दृष्टि है, तो चश्मा काम करेगा। अगर आपके पास दृष्टि नहीं है, तो चश्मा भी काम नहीं करेगा।”

न्यूज और व्यूज अलग-अलग होने चाहिए: वेंकैया नायडू

न्यूज और व्यूज को अलग-अलग रखने पर जोर देते हुए वेंकैया नायडू ने कहा, “पुष्टि के साथ जानकारी देना बेहद महत्वपूर्ण है। लेकिन आप बस लोगों को सूचित करके इसकी हेडलाइन बना देते है और छोड़ देते हैं, जो ठीक नहीं है।”

वेंकैया नायडू ने प्रतिनिधित्व पर दिया जोर

पूर्व उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने आगे कहा, “मीडिया को बहस करनी चाहिए और प्रतिवाद भी करना चाहिए। मीडिया को सच्चाई के पक्ष में होना चाहिए, आवाजहीनों को आवाज देनी चाहिए। 50 प्रतिशत लोग महिलाएं हैं। उनकी चिंताओं, विचारों और मुद्दों को उजागर किया जाना चाहिए।”

नायडू ने COVID-19 संकट के दौरान मीडिया के भूमिका की सराहना की

वेंकैया नायडू ने COVID-19 संकट के दौरान मीडिया की भूमिका की सराहना की। एनबीएफ के मौके पर उन्होंने कहा, “कोविड -19 के दौरान मीडिया ने एक अहम और बड़ी भूमिका निभाई। मीडियाकर्मी मेडिकल से संबंधित हर जानकारी लोगों तक पहुंचाने में सक्षम रहे।” वेंकैया नायडू ने कहा कि “अलग भाषा अलग भेष फिर भी अपना देश एक है। अनेकता में एकता ही भारत की विशेषता है।”

बता दें कि न्यूज ब्रॉडकास्ट फेडरेशन में कई दिग्गज नेता शामिल होंगे। जिनमें पूर्व उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के अलावा चुनावी रणनीतिकार के नाम से मशहूर प्रशांत किशोर, बार्क के चेयरमैन शशि सिन्हा, केंद्रीय MoS जितेंद्र सिंह, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा समेत तमाम नेता शिरकत करेंगे।

 

ये भी पढ़े: कॉन्क्लेव में मीडिया दिग्गजों ने न्यूज इंडस्ट्री के आने वाले कल पर की चर्चा

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular