Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiNCERT Guidelines: एनसीईआरटी ने देशभर के स्कूलों को दी यूनिफॉर्म बदलने की...

NCERT Guidelines: पिछले कुछ सालों से दुनियाभर में जेंडर न्यूट्रैलिटी (Gender Neutrality) चर्चा का विषय बना हुआ है। इस बीच राष्ट्रीय अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने इस दिशा में अपने कदम बढ़ाए हैं।  NCERT ने ट्रांसजेंडर स्टूडेंट्स को लेकर देशभर के स्कूलों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है।

ट्रांसजेंडर्स को ध्यान में रखते हुए जारी की गाइडलाइन

बता दें कि NCERT ने स्कूली छात्रों के लिए नया मसौदा राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) की आपत्ति के बाद नई गाइडलाइन जारी की है। जिसमें NCERT ने ट्रांसजेंडर स्टूडेंट्स को ध्यान में रखते हुए स्कूलों को रेगुलर वर्कशॉप, आउटरीच प्रोग्राम और जेंडर न्यूट्रल यूनिफॉर्म (Gender Neutral Uniform) रखने का सुझाव दिया है। इसके साथ ही पाठ्यक्रमों में कई नए टॉपिक्स जोड़कर जाति और पितृसत्तात्मकता व्यवस्था पर जोर न देने को कहा है।

ट्रांसजेंडर छात्र के लिए हो खास टॉयलेट 

NCERT ने अपनी नई गाइडलाइन में टॉयलेट के मुद्दे पर स्पष्ट रुप से कहा है कि, ट्रांसजेंडर स्टूडेंट्स के लिए खास तरह के टॉयलेट होने चाहिए। विभाग ने कहा कि अगर किसी स्कूल में विशेष जरूरत वाले बच्चों के लिए टॉयलेट हैं तो इसका इस्तेमाल भी ट्रांसजेंडर स्टूडेंट्स कर सकते हैं।

क्या है जेंडर न्यूट्रल यूनिफॉर्म? 

दरअसल, जेंडर न्यूट्रल यूनिफॉर्म (Gender Neutral Uniform) हर छात्र के लिए एक जैसी होती है। यह यूनिफॉर्म लड़के, लड़कियों और ट्रांसजेंडर स्टूडेंट्स के बीच के अंतर को खत्म करने का काम करेगी। NCERT ने नई गाइडलाइन जारी कर यह संदेश देने की कोशिश की है कि- “हर इंसान एक समान है।”

ये भी पढ़े: दिल्ली-NCR में बिगड़ा प्रदूषण स्तर, अगले तीन दिनों तक कोई सुधार नहीं

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular