Sunday, July 7, 2024
Homeबिजनेस/एजुकेशन/जॉब्सPaternity Leave Policy: अब से पुरूष कर्मचारियों को पिता बनने पर मिला...
Paternity Leave Policy:

Paternity Leave Policy: आपने अभी तक अपनी ऑफिस लाइफ में ये सुना होगा कि जब भी कंपनी की कोई महिला कर्मचारी मां बनती है, तो उसे मातृत्व अवकाश (Maternity Leave) दी जाती है। लेकिन अब से इसका उल्टा होने वाला है, जी हां दुनिया में एक कंपनी ऐसी है, जो अपने पुरुष कर्मचारियों को पिता बनने पर पितृत्व अवकाश (Paternity Leave) देगी। इस कंपनी का नाम फाइजर इंडिया (Pfizer India) है।

क्या है Paternity Leave Policy? 

दरअसल, Pfizer India ने इस पॉलिसी के तहत पिता बनने वाले कर्मचारी को 2 साल के भीतर इन छुट्टियों का लाभ उठाने का मौका दिया है। पैटरनिटी लीव लेने वाले पुरूष एक बार में कम-से-कम दो हफ्ते या 6 हफ्ते की छुट्टी ले सकते है।

क्यों पड़ी इसकी जरूरत   

आपको बता दें कि Pfizer India कंपनी ने डाइवर्सिटी एवं समावेशन से जुड़ी अपनी पहलों के तहत ये कदम उठाया है. इतना ही नहीं कंपनी ने यह पॉलिसी 1 जनवरी 2023 से लागू भी कर दी है। बॉयोलॉजिक पिता के साथ-साथ बच्चों को गोद लेने वाले पिता भी इस पॉलिसी का लाभ उठा सकते हैं और 3 महीने का पैटरनिटी लीव ले सकते हैं।

कंपनी की निदेशक बोली 

कंपनी के निदेशक शिल्पी सिंह का इस पॉलिसी को लेकर कहना है कि, हमारा मानना है कि प्रगतिशील कार्यस्थल का पता ऐसे प्रैक्टिस से चलता है, जिसमें लोगों को सबसे पहले रखा जाता हो। 12 हफ्ते की पैटरनिटी लीव पॉलिसी से निश्चित तौर पर हमारे पुरूष सहकर्मियों और उनके पार्टनर्स को पैरेंटहुड के सबसे खूबसूरत पलों को एन्जॉय करने का मौका मिलेगा। इस तरह की प्रगतिशील पॉलिसी वर्कप्लेस पर समानता की शक्ति को अपनाने एवं पैरेंट के रूप में पुरूष एवं महिला दोनों को समान समय के निवेश में सक्षम बनाने की दिशा में की गई हमारी कोशिश है।

ये भी पढ़े: मां का हालचाल लेने गंगाराम अस्पताल पहुंचे राहुल गांधी

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular