Saturday, July 6, 2024
HomeनेशनलPayment Service News: यूपीआई और रूपे यूजर्स के लिए खुशखबरी, भारत में...

Payment Service News:

Payment Service News: दुनियाभर में पेमेंट सर्विसेज देने वाली वर्ल्डलाइन कपंनी ने एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स के साथ हाथ मिलाया है। बता दे कि यह यूरोप में भारतीय पेमेंट माध्यमों का विस्तार करने के लिए किया गया है।एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की अंतरराष्ट्रीय शाखा है। बता दें कि भारत में डिजिटल भुगतान का संचालन एनपीसीआई ही करता है। वर्ल्डलाइन के साथ साझेदारी के बाद से भारतीय ग्राहक अब यूरोप में भी UPI और RuPay सर्विस का इस्तेमाल कर पाएंगे।

दोनों देशों की इकोनॉमी और बिजनेस को होगा फायदा 

एनपीसीआई इंटरनेशनल और वर्ल्डलाइन की वजह से वे भारतीय जो यूरोप जाते हैं उन्हें रूपे कार्ड और यूपीआई इस्तेमाल करने में आसानी होगी। बता दे कि इसके अलावा, इस पार्टनरशिट का फायदा दोनों देशों की इकोनॉमी और बिजनेस को भी होगा। आपको बता दें, UPI से ग्राहक बैंक के अकाउंट्स को एक ही मोबाइल ऐप के माध्यम से आपास में लिंक कर सकते हैं। इससे ग्राहकों को पैसे भेजने और मंगाने में आसानी होती है।

जल्द ही होगा UPI का विस्तार 

वर्ल्डलाइन और एनपीसीआई इंटरनेशनल ने एक ज्वाइंट स्टेटमेंट रिलीज करते हुए बताया कि UPI यूजर वर्ल्डलाइन क्युआर के मध्यम से यूरोपीय देशों में पेमेंट कर पाएंगे। हता दे कि जल्द ही, UPI का विस्तार स्वीट्जरलैंड समेत कई और देशों में भी करने का प्लान बनाया जा रहा है। भारत इस समय यूरोप के लिए एक महत्वपूर्ण मार्केट है। COVID-19 से पहले हर साल करीब 10 मिलियन भारतीय भारत से यूरोपीय देशों में यात्रा करते थे।

UPI ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड

आपको बता दे NPCI के अनुसार, UPI ने हाल में 38.74 बिलियन ट्रांजैक्शन का रिकॉर्ड कायम किया है। इस दौरान कुल 78.52 लाख करोड़ रुपये UPI के मध्यम से ट्रांसफर किए गए हैं। इस समय UPI को दुनिया का सबसे बेहतर रीयल टाइम पेमेंट इकोसिस्टम बताया जा रहा है। इसी तरह RuPay कार्ड्स के मध्यम से अब तक 1.3 बिलियन ट्रांजैक्शन रिकॉर्ड बना दिए गए हैं। यही वजह कि NPCI के ये दोनों डिजिटल पेमेंट सिस्टम ग्लोबली पसंद किए जा रहे हैं।

 

यह भी पढ़े: कब निकल रहा करवा चौथ का चांद, जानें मुहूर्त और चंद्रोदय का समय

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular