होम / PM Kisan Yojana: किसानों की होगी बल्ले-बल्ले! 12वीं किस्त के साथ उठाए इस चीज का लाभ, जानें क्या है पूरी खबर

PM Kisan Yojana: किसानों की होगी बल्ले-बल्ले! 12वीं किस्त के साथ उठाए इस चीज का लाभ, जानें क्या है पूरी खबर

• LAST UPDATED : September 11, 2022

PM Kisan Yojana:

इस महीने की शुरुआत से ही हमारे किसान भाई प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत अपनी 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन, किस्त के पैसे मिलने से पहले किसान भाईयों के लिए एक बड़ी खुशखबरी हैं। जी हां सरकार इस योजना के लाभार्थियों को 2,000 रुपये के साथ-साथ ‘किसान क्रेडिट कार्ड’ की बड़ी सुविधा देने जा रही हैं। अगर आपने अभी तक इस स्कीम एप्लीकेशन फोर्म नहीं भरा हैं तो जल्द से जल्द इस एप्लीकेशन में अप्लाई कर दें।

क्या है किसान क्रेडिट कार्ड?

किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए किसान अपनी फसल से जुड़े खर्च को निकाल सकते हैं। इस कार्ड के माध्यम से आप बीज, खाद, मशीन आदि चीजों के लिए आप पैसे निवेश कर सकते हैं। इसमें आवेदन के लिए किसान अपने नजदीकी बैंक का चुनाव कर सकते हैं। इस कार्ड से किसान 3 लाख का लोन 5 साल तक के लिए लें सकते है। वहीं इसके ब्याज दर पर भी सरकार 2 प्रतिशत की छूट देगी। ऐसे में आपको 9%  के बजाए 7% ही ब्याज देना होगा।

कैसे करें आवेदन?

इस कार्ड के लिए आप किसी भी बैंक जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं। बैंक में जाकर आपको एक फॉर्म फिल करना होगा। इसके साथ ही योजना संबंधित कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स भी वहां जमा करने होगें। इसके बाद बैंक आपके डॉक्यूमेंट्स को वेरिफाई करेगी।

ये डॉक्यूमेंट्स है जरूरी

इस योजना के लाभार्थीयों को बैंक में फॉर्म फिल करते वक्त इन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी -2 पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस।

ये भी पढ़े: RBI ने इस बैंक का लाइसेंस किया रद्द, बैंक ग्राहक जल्द निकाल लें पैसे

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox