Monday, July 15, 2024
HomeनेशनलPM Kisan Yojana: पराली जलाने वालो के खिलाफ लिया गया सख्त कदम,...
PM Kisan Yojana:

PM Kisan Yojana: इन द‍िनों उत्तर भारत के कई राज्यों में पराली जलाने की घटनाएं काफी बढ़ गई है।  जिसके कारण द‍िल्‍ली-NCR में वायु प्रदूषण खतरनाक स्‍तर पर पहुंच गया है। सरकार की कई कोश‍िशों के बावजूद भी दिल्लीवासियों को प्रदूषण से जूझना पड़ रहा है। क‍िसानों को पराली जलाने से रोकने के लिए कई राज्य की सरकारें अलग-अलग कार्यक्रम में जुटी हुई हैं इस बीच उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने इस पर बड़ा फैसला लिया है।

योगी सरकार ने उठाया सख्‍त कदम 

आपको बता दें कि योगी सरकार ने यह घोषणा की है क‍ि यूपी के जो क‍िसान पराली जलाने की घटनाओं में शामिल हैं, उन्हें ‘पीएम किसान सम्मान निधि’ योजना के तहत कोई पैसा नहीं दिया जाएगा। योगी सरकार ने तेजी से बढ़ते इस वायु प्रदूषण को रोकने के लिए काफी सख्त कदम उठाया है।

5 हज़ार तक का जुर्माना

वहीं अगर कोई क‍िसान पराली जलाते हुआ पकड़ा जाता है तो ऐसी स्थिति में 1 एकड़ तक की जमीन वाले क‍िसान पर 2500 रुपये जुर्माना लगाया जाएगा। वहीं ज‍िन क‍िसानों के पास 1 एकड़ से ज्‍यादा की जमीन है, उन पर 5 हज़ार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा साथ ही पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा भी नहीं दिया जाएगा।

कृषि विभाग ने कहा 

योगी सरकार के इस फैसले पर कृषि विभाग में डिप्टी डायरेक्टर अरविंद सिंह का कहना है कि लगातार ऐसी शिकायतें म‍िलती थीं। लेकिन सैटेलाइट से मिली तस्वीरों के आधार पर पिछले साल करीब 23 मामलों पर कार्रवाई की थी, हालाँकि इस बार केवल एक मामला सामने आया है। इसका मतलब लोग जागरूक हो रहे हैं। पराली जलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें: बिना डेबिट कार्ड के इस तरह निकाले पैसे, यहां जाने पूरा प्रोसेस

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular