Sunday, July 7, 2024
HomeनेशनलPM Svanidhi Scheme: बिना गारंटी मोदी सरकार दे रही 10 से 50,000...

PM Svanidhi Scheme:

केंद्र सरकार ने रेहड़ी-पटरी लगाने वाले लोगों की मदद के लिए या अपना काम शुरू करने की चाह रखने वालों के लिए ‘पीएम स्वनिधि योजना’ (PM Svanidhi Yojana) की शुरुआत की है। इस योजना के तहत सरकार सड़क किनारे दुकान लगाने वालों और छोटे व्यापारियों को बिना की गारंटी के 10,000 रुपये से लेकर 50,000 रुपये तक का लोन देती है।

नहीं होती किसी गारंटी की जरूरत

‘पीएम स्वनिधि योजना’ एक कोलेट्रल फ्री लोन (Collateral Free Loan) यानी बिना गारंटी के दिए जाने वाला फ्री बिजनेस लोन है। जो स्ट्रीट वेंडर्स के लिए एक शानदार स्कीम है। इस लोन की रकम को बढ़ाने के लिए स्ट्रीट वेंडर्स को समय पर अपनी पूरी किस्त चुकानी पड़ती है। सबसे पहली बार में आपको 10,000 रुपये का लोन दिया जाता है। इसके बाद लोन का भुगतान आप हर महीने कर सकते हैं।

चुकाने के लिए मिलता है पर्याप्त समय

ये योजना मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई है। जिसके तहत स्ट्रीट वेंडर्स को लोन चुकाने के लिए पर्याप्त समय मिलता है। अगर आप ये लोन लेते हैं तो उसे 12 महीने यानी 1 साल में चुका सकते हैं। इसके अलावा आप हर महीने की किस्त में इस लोन का भुगतान कर सकते हैं। इस लोन को लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना बेहद जरूरी है।

ऐसे करें आवेदन

पीएम स्वनिधि योजना के लिए आप किसी सरकारी बैंक में जाकर आवेदन कर सकते हैं। जिसके लिए आप बैंक में जाकर पीएम स्वनिधि योजना का फॉर्म फिर करें और इसके साथ ही आधार कार्ड की कॉपी जमा कराएं। इसके बाद बैंक आपके लोन को अप्रूव कर देगा। आपको किस्तों में लोन के पैसे मिल जाएंगे।

ये भी पढ़ें: भागीरथी प्लांट की पाइपलाइन बलदेली केजरीवाल सरकार, पूर्वी दिल्ली के लाखों लोगों को 24 घंटे मिलेगा साफ पानी

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular