Saturday, July 6, 2024
Homeबिजनेस/एजुकेशन/जॉब्सPost Office Scheme: रोजाना 95 रुपए जमा कर आप सकते हैं 14...

Post Office Scheme:

महंगाई के इस दौर में हर व्यक्ति अच्छी जगह पर इन्वेस्टमेन्ट नहीं कर पाता है साथ ही जहा पर वो इन्वेस्टमेन्ट करता है तो उसे हर वक्त ये डर परेशान करता है कि कही उसके पैसे डूब तो नहीं रहें? ऐसे में भारतीय डाक विभाग यानी (Indian Post Office) सबका भरोसेमंद और सरकारी विभाग है, जो लोगों को शुरुआत से ही भरोसा दिलाता आया है। पोस्‍ट ऑफिस की योजना “सुमंगल रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम” जोकि आपको एक समय के बाद अच्‍छा रिटर्न देगी और आपके निवेश को पूरी तरह से सुरक्षित रखेगी।

क्या है स्कीम?

“सुमंगल रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम” एक एनडॉमेंट प्लान है। जिन लोगों को बार-बार पैसों की जरूरत पड़ती है, उनके लिए यह स्कीम काफी फायदेमंद है। इस स्कीम में बीमाधारक के जीवित रहने पर उसे पैसे मिल जाते है यानि बीमाधारक ने जितना निवेश किया है वो उसे वापस मिल जाता है। इसके साथ ही से इंश्योरेंस कवर भी मिलता है।

रोजाना जमा करें 95 रुपये

भारतीय डाक विभाग की इस योजना में व्‍यक्ति रोजाना 95 रुपये जमा करके 14 लाख रुपये का फंड बना सकता है। इस पॉलिसी को लेने के लिए आपकी उम्र 19 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

कैसे बनाएं 14 लाख का फंड?

अगर आप 25 साल के है तो आप 7 लाख के सम एश्‍योर्ड (Sum Assured) के साथ 20 साल के लिए इस पॉलिसी को ले सकते है। इसमें आपको हर रोज 95 रुपये प्रीमियम देना होगा यानी महीने के 2850 रुपया जमा करने होगें। 3 महीने पर किश्त देने पर उसे 8,850 रुपये और 6 महीने पर आपको 17,100 रुपये देने होंगे। इस तरह से निवेश करने पर  मैच्योरिटी पर आपको करीब 14 लाख रुपये मिलेंगे।

ये भी पढ़े: इस पौधे की पत्तियों से कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल, जानें कौन सा है ये पौधा?

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular