Wednesday, July 3, 2024
Homeबिजनेस/एजुकेशन/जॉब्सPost Office Scheme: इस स्कीम से मिलेगा आपको तगड़ा रिटर्न, जानिए इससे...

Post Office Scheme:

Post Office Scheme: भारतीय डाकघर में एक ऐसी स्कीम है, जो बिना जोखिम लोगों को अच्छा रिटर्न देती है। आपको बता दे ये स्कीम नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट है। दरअसल हाल ही में छोटी बचत योजना के तहत कुछ योजनाओं के ब्याज में इजाफा किया था। जिसके बाद नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट के ब्याज में भी इजाफा हुआ था। जानकेरी के लिए बता दे पहले इस योजना में सिर्फ 6.8 फीसदी का ब्याज मिलता था, लेकिन 1 जनवरी 2023 के बाद यह 7 फीसदी हो चुका है। बता दे इस योजना के तहत टैक्स छूट का भी लाभ दिया जाता है। इस योजना में आप किसी भी नजदीकी डाकघर में जाकर निवेश कर सकते हैं।

1000 रुपये से शुरू करें निवेश 

आपको बता दे अगर आप सिर्फ 1000 रुपये से इस योजना में निवेश शुरू कर सकते हैं। इसके साथ ही बता दे इस योजना में अधिकतम निवेश की कोई भी सीमा नहीं है। इस योजना में बिना जोखिम निवेश किया जा सकता है, और इसके साथ ही अगर आप इस योजना को चुनते हैं तो यह आपके बैंक एफडी से जल्दी आपके पैसे को दोगुना कर सकता है।

जानिए इसके फायदे

आपको बता दे एनएससी योजना के तहत अगर आप निवेश करते हैं तो आप धारा 80 सी के तहत 1.5 लाख की छूट का दावा कर सकते हैं। इसके साथ ही इस योजना में कोई भी एडल्ट अपने बच्चे के नाम पर या खुद इस योजना में निवेश कर सकता है। इस योजना के तहत 100, 500, 1000 और 5000 रुपये के सर्टिफिकेट खरीदे जा सकते हैं। इसमें मैच्योरिटी पीरियड 5 साल का होता है।

 

ये भी पढ़े: मैकडॉनल्ड्स के कर्मचारियों पर लटकी छटनी की तलवार, जल्द ही होगी छटनी

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular