Sunday, July 7, 2024
Homeबिजनेस/एजुकेशन/जॉब्सRation Card: राशन कार्ड धारकों के लिए दिवाली पर बड़ा तोहफा, मात्र...

Ration Card:

नई दिल्ली: इस त्योहारों के सीजन में महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के राशन कार्ड होल्डर्स को दिवाली के खास अवसर पर 100 रुपये में किराने का सामान देने का फैसला किया है। मात्र 100 रुपये में सूजी, खाने का तेल, मूंगफली और पीली दाल का पैकेज होगा। महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने मंगलवार को इस स्पेशल राशन के सामान को देने की मंजूरी दे दी है।

7 करोड़ लोगों को मिलेगा फायदा

इस प्रस्ताव को खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने रखा था। इस फैसले से राज्य के 1.70 करोड़ परिवार या 7 करोड़ लोगों को फायदा होगा। इस 100 रुपये के ग्रॉसरी पैकेज को राशन कार्ड होल्डर्स राशन की दुकान से खरीद सकते हैं।

बना सकेंगे नाश्ता और मिठाई

देश में बढ़ती महंगाई की ओर अपना ध्यान केंद्रित करते हुए महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने गरीब और निम्न आय वर्ग के लोगों को बड़ी राहत देते हुए केवल 100 रुपये में ग्रॉसरी का सामान देने का फैसला किया है। इस राशन के सामान की सहायता से लोग मिठाई और नाश्ता बना सकेंगे।

ट्रांसजेंडर्स आसानी से बनवा सकेंगे राशन कार्ड

बता दें कि इसके साथ ही महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के ट्रांसजेंडर कम्युनिटी के लोगों के लिए भी एक बड़ा फैसला लिया है। अब ट्रांसजेंडर्स के लिए राशन कार्ड बनवाना आसान हो गया है। महाराष्ट्र सरकार ने इस बारे में एक नोटिफिकेशन जारी कर कहा है कि जिन महाराष्ट्र ट्रांसजेंडर का नाम महाराष्ट्र के राज्य एड्स नियंत्रण समिति की लिस्ट में शामिल है वह अब आसानी से राशन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई कर पाएंगे। अब उन्हें अपने एड्रेस प्रूफ के तौर पर कोई प्रमाण देने की जरूरत नहीं होगी। अगर उनके पास वोटर आईडी कार्ड है और उसमें थर्ड जेंडर के रूप में उनकी पहचान स्थापित है तो इस वोटर आईडी कार्ड से आसानी से राशन कार्ड (Ration Card) बनवाने के लिए आवेदन किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: गैस सिलेंडर फटने से गिरा दो मजिंला मकान, 2 बच्चों समेत तीन लोगों की हुई मौत

 

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular