Sunday, July 7, 2024
Homeबिजनेस/एजुकेशन/जॉब्सRation Card: सरकार 2023 में भी देती रहेगी मुफ्त राशन, घर बैठे...

Ration Card: देश के 80 करोड़ लोगों को सरकार 2023 में भी मुफ्त में राशन देगी। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत मुफ्त राशन को सरकार ने एक साल के लिए और बढ़ा दिया है। हां लेकिन सरकार की इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए आपके पास राशन कार्ड होना चाहिए। राशन कार्ड हमारी पहचान का एक अहम दस्तावेज तो है ही साथ ही मुफ्त में राशन लेने के लिए भी जरूरी है। इससे ही आप मुफ्त राशन योजना का लाभ उठा सकते हैं। राशन कार्ड बनवाने के लिए आप ऑनलाइन आसानी से अप्लाई कर सकते हैं।

ऑनलाइन आसानी से कर सकते हैं अप्लाई

राशन कार्ड बनवाने के लिए अब आपको सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेगी। अब इससे जुड़े ज्यादातर काम ऑनलाइन ही हो जाते हैं। आप आसानी से Online Ration Card बनवा सकते हैं और अपने कार्ड की स्थिति को ट्रैक भी कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने राज्य के खाद्य, आपूर्ति उपभोक्ता विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पेज पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन

अगर आप आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं, तो https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद होमपेज पर लॉगिन करें और ‘NFSA 2013’ आवेदन पत्र पर क्लिक करें। अब आपको मांगी गई सभी जानकारियां डालनी होंगी। अपने दस्तावेज आधार कार्ड, आवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो और बैंक खाते की जानकारी को अपलोड करना होगा। इसके बाद आपको ऑनलाइन राशन कार्ड शुल्क का भुगतान करना होगा। शुल्क भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें। बता दें कि आवेदन कर्ता को अलग-अलग श्रेणी के अनुसार 5 से 45 रुपये तक का फीस देनी होती है।

दिसंबर 2023 तक फ्री राशन

केंद्रीय खाद्य व सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल का कहना है कि सरकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा एक्ट के तहत चावल, गेहूं और मोटा अनाज क्रमश: 3,2,1 रुपये प्रति किलो की दर से देती है। अब सरकार ने कहा है कि दिसंबर 2023 तक यह पूरी तरह से फ्री मिलेगा।

ये भी पढ़ें: आईपीएल ऑक्शन के बाद ऐसी है सभी 10 टीमों की तस्वीर, यहां देखें पूरी स्क्वॉड

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular