Tuesday, July 9, 2024
Homeकाम की बातRBI Alert: ATM से पैसे निकालते समय इन बातों का रखें ध्यान,...

RBI Alert: कई बार लोग एटीएम से कैश निकालते समय ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिसके चलते वे ठगी का शिकार हो जाते हैं। इसे देखते हुए रीजर्व बैंक ने एटीएम यूजर्स को अलर्ट किया है।

ज्यादा लोग ATM से करते हैं कैश विड्रॉल

समय के साथ-साथ एटीएम यूजर्स की संख्या में भी लगातार बढ़ोतरी हुई है। आज के समय में लोग बैंक में जाकर कैश विड्रॉल करने की जगह एटीएम कार्ड से कैश विड्रॉल करने पसंद करते हैं। एटीएम के बढ़ते इस्तेमाल के साथ-साथ इससे जुड़ी धोखाधड़ी की घटनाएं भी तेजी से बढ़ रही हैं।

RBI ने दिए सेफ्टी टिप्स

जालसाज आजकल एटीएम कार्ड की क्लोनिंग करके लोगों का अकाउंट चुटकियों में खाली कर देते हैं। इसलिए ग्राहकों को इस तरह के एटीएम फ्रॉड से सुरक्षित रखने के लिए आरबीआई ने कुछ सेफ्टी टिप्स साझा किए हैं।

एटीएस के पिन की डिटेल्स न करें शेयर

एटीएस के पिन की जानकारी किसी को भी नहीं देनी चाहिए। इसके अलावा आपके लिए ये बेहतर रहेगा अगर आप आप इसे कही लिखकर भी सेव करके न रखें।

कीपैड को छुपाकर डालें पिन

हमेशा एटीएम मशीन में पिन डालते समय पिन कीपैड को अपने हाथों से ढक लिया करें। वहीं, पैसा निकालने के लिए किसी भी अनजान व्यक्ति से मदद नहीं लेनी चाहिए।

कैश विड्रॉल के बाद दबाएं कैंसिल बटन

आपको हमेशा कैश विड्रॉल के बाद कैंसिल बटन दबा देना चाहिए। इसके साथ ही अपना एटीएम कार्ड और कैश सिल्प लेना न बिल्कुल न भूलें।

कार्ड मशीन में फंसने पर बैंक को करें कॉल

अगर आपका कार्ड एटीएम मशीन में फंस जाता है तो तुरंत अपने बैंक को कॉल करके इस बात की जानकारी दें। कैश न निकलने पर भी आप बैंक को सूचना दे सकते हैं।

ये भी पढ़ें: पहले बल्लेबाजी करेगी टीम इंडिया, इंग्लैंड ने जीता टॉस, जानें दोनों टीमों की प्लेइंग-11

 

 

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular