Monday, July 8, 2024
Homeबिजनेस/एजुकेशन/जॉब्सRBI: ‘वित्त बाजारों और वैश्विक अर्थव्यवस्था का बुरा दौर पीछे छूटा’- RBI...

RBI: आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को कहा है कि भारत की अर्थव्यवस्था की बुनियाद मजबूत है। महंगाई, आर्थिक वृद्धि और मुद्रा में उतार-चढ़ाव के ताजा आंकड़ों से यह पता चलता है कि वित्त बाजारों और वैश्विक अर्थव्यवस्था का सबसे बुरा दौर पीछे छूट चुका है।

वैश्विक जीडीपी में गिरावट की आशंका

शक्तिकांत दास का कहना है कि वैश्विक जीडीपी में इस साल उल्लेखनीय रूप से गिरावट की संभावना है। लेकिन उच्च ब्याज दरें लंबे वक्त तक बनी रह सकती हैं। एक कार्यक्रम के दौरान गवर्नर ने कहा कि कोविड प्रतिबंधों में राहत और विभिन्न देशों में महंगाई कुछ कम होने के साथ ही केंद्रीय बैंकों ने दर में कम वृद्धि या ठहराव के संकेत देने की शुरूआत कर दी है। वहीं वृद्धि के मोर्चे पर कहा, कुछ महीने पहले गंभीर मंदी की संभावना थी, लेकिन अब लग रहा है कि सामान्य मंदी रहेगी।

सिगरेट तस्करी पर लगे लगाम- FAIFA

सरकार से किसान संगठन फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया फार्मर एसोसिएशन (FAIFA) ने सिगरेट की तस्करी पर लगाम लगाने के लिए जरूरी कदम उठाने की अपील की है। संगठन ने कहा कि सिगरेट की तस्करी के चलते सरकारी खजाने को सालाना 13,000 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ रहा है। बजट पूर्व प्रस्तुति में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को सिगरेट की तस्करी के बढ़ते खतरे के बारे में बताते हुए कहा कि इससे कई परेशानिया हो रही हैं। अपराध बढ़ने के साथ ही सरकार को करों का भारी नुकसान झेलना पड़ रहा है।

विदेशी मुद्रा भंडार में आई बढ़त

बता दें कि विदेशी मुद्रा भंडार 20 जनवरी को खत्म होकर तिमाही में 1.72 अरब डॉलर बढ़कर 573.72 अरब डॉलर हो गया। आरबीआई ने शुक्रवार को कहा कि यह लगातार दूसरा हफ्ता है, जब इसमें बढ़त देखी गई है। विदेशी मुद्रा संपत्ति में 83.9 करोड़ डॉलर और सोने के भंडार में 82.1 करोड़ डॉलर की बढ़त देखने को मिली है।

ये भी पढ़ें: न्यूजीलैंड ने 21 रनों से दर्ज की जीत, सुंदर की तूफानी पारी भी भारत को नहीं दिला सकी जीत

 

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular