Sunday, July 7, 2024
Homeबिजनेस/एजुकेशन/जॉब्सRBI Clean Note: नोट पर लिखाना सही है या गलत, जानिए करेंसी...

RBI Clean Note:

RBI Clean Note: अक्सर हमें कुछ न कुछ नोट पर लिखा मिल ही जाता है। जिसके बाद मन में यह सवाल आता है कि क्या जिन नोटों पर कुछ लिखा है तो वह अमान्य माने जाएंगे। आपको बता दे इस समय सोशल मीडिया पर यह खबर बहुत तेजी से वायरल हो रही है कि अगर आपने नए नोटो पर कुछ लिख दिया तो वह अमान्य हो जाएगा। ऐसे में आइए जानते हैं लिखें हुए नोटों से जुड़ी कुछ सच्चाई।

आरबीआई की गाइडलाइन का दिया हवाला

आपको बता दे इस समय एक खबर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल रही है, जिसमें इस बात का दावा किया जा रहा है कि अगर नोटों पर कुछ लिखा होगा तो वह नोट इनवैलिड हो जाएगा। इस वायरल मैसेज में आरबीआई की नई गाइडलाइंस का हवाला दिया जा रहा है।

दावा निकला पूरी तरह फर्जी

आपको बता दे इस वायरल हो रही खबर का पीआईबी ने फैक्ट चेक किया है। जिसमें पीआईबी ने पाया है कि यह खबर फर्जी है। प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो ने इस मामले पर सफाई देते हुए बताया कि आरबीआई के नाम पर फैलाई जा रही यह खबर गलत है।

नोट पर लिखने से बचें

आपको बता दे आरबीआई की क्लीन नोट पॉलिसी के अनुसार भारतीय रिजर्व बैंक लोगों से आग्रह करता है कि वह नोटो पर लिखने से बचें। इसके साथ ही कहा कि अगर लोग नोट पर कुछ लिखते हैं तो ऐसे नोटों की लाइफ कम हो जाती है वह जल्दी खराब हो जाते हैं।

 

ये भी पढ़े: ‘पढ़ाई में लापरवाही की तो मनीष चाचा छोड़ देंगे खाना’, दिल्ली के बच्चों से बोले सिसोदिया

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular