Friday, July 5, 2024
Homeबिजनेस/एजुकेशन/जॉब्सRBI Digital Rupee: RBI लाएगा डिजिटल रुपया, जानें इससे जुड़ी सभी डिटेल्स

RBI Digital Rupee:

RBI Digital Rupee: भारतीय रिजर्व बैंक लम्बे समय के इंतजार के बाद आज से देश की डिजिटल करेंसी यानी ‘डिजिटल रुपया’ का पहला पायलट परीक्षण शुरू करने जा रहा है। बता दे कि डिजिटल करेंसी के पायलट प्रोजेक्ट में नौ बैंक गवर्नमेंट सिक्योरिटीज में लेन देन के लिए इस डिजिटल करेंसी का इस्तेमाल करेंगे। इसे सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी यानी CBDC का नाम दिया गया है। भारत की ये पहली डिजिटल करेंसी होगी। जो लोगों के लिए बहुत कुछ बदलने वाली है।

थोक सेगमेंट के लिए होगा फायदेमंद

आपको बता दे कि आरबीआई ने ‘केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा’ लाने की योजना की दिशा में कदम बढ़ाते हुए डिजिटल रुपये का पायलट परीक्षण शुरू करने का फैसला किया है। थोक खंड के लिए होने वाले इस परीक्षण में नौ बैंक शिरकत करेंगे। इन बैंकों की पहचान भारतीय स्टेट बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, यस बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक और एचएसबीसी के रूप में की गई है।

सोमवार को आरबीआई ने जारी किया बयान

भारतीय रिजर्व बैंक ने एक बयान में कहा, “डिजिटल रुपये का पहला परीक्षण एक नवंबर को शुरू होगा। इस परीक्षण के तहत सरकारी सिक्योरिटीज में सेकेंडरी मार्केट ट्रांजेक्शन का निपटान किया जाएगा।” आरबीआई की डिजिटल मुद्रा में सौदों का निपटान करने से निपटान लागत में कमी आने की संभावना है।

क्या है CBDC

सीबीडीसी किसी केंद्रीय बैंक की तरफ से जारी होने वाले मौद्रिक नोटों का डिजिटल स्वरूप है। दुनियाभर के केंद्रीय बैंक सीबीडीसी लाने की संभावनाओं को टटोल रहे हैं। सरकार ने वित्त वर्ष 2022-23 के बजट में डिजिटल रुपया लाने की घोषणा की थी।

 

ये भी पढ़े: कुंभ राशि पर चल रही शनि साढ़ेसाती, जानिए कब मिलेगी इससे मुक्ति

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular