Friday, July 5, 2024
Homeबिजनेस/एजुकेशन/जॉब्सRBI New Plan: बिना पैसों के भी बैंक अकाउंट से कर पाएंगे...

RBI New Plan:

RBI New Plan: माॅनिटरी पाॅलिसी कमिटी के बैठक में भारतीय रिजर्व बैंक ने एक साथ कई बड़े एलान किए थे। इसी में से एक यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस भी है। जानकारी के लिए बता दे यह एक ऐसा सिस्टम है, जिससे अगर आपके अकाउंट में पैसा नहीं है तो भी पेमेंट कर सकेंगे। हालांकि आपको अपने अकाउंट को यूपीआई से लिंक्ड कराना होगा।

बता दे रिजर्व बैंक के गर्वनर शक्तिकांत दास ने इसका एलान करते हुए कहा कि इस नए प्रस्ताव के लागू होने पर नवाचार को बढ़ावा मिलेगा। दरअसल यूपीआई ने भारत में पेमेंट के तरीके को बदल दिया है। समय-समय पर एन प्रोडक्ट और सुविधाओं को विकसित करने के लिए यूपीआई की मजबूती के लिए कई कदम भी उठाए गए हैं। इसके अलावा रुपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक करने की अनुमति दी गई है।

जानिए कैसे बदलेगा पेमेंट का तरीका 

आपको बता दे अभी तक यूपीआई से पेमेंट डायरेक्ट बैंक अकाउंट से लिंक करने के बाद किया जाता है। वहीं अब पेमेंट एप की मदद से वाॅलेट का उपयोग करके भी भुगतान किया जा सकता है। इसके अलावा, रुपे क्रेडिट कार्ड से भी भुगतान किया जा सकता है। हालांकि अब आरबीआई के नए एलान से पेमेंट को लेकर एक और बड़ी राहत मिल जाएगी।

इस स्थित में भी होगा भुगतान 

आपको बता दे आरबीआई के इस प्रस्ताव के बाद ग्राहक अपने बैंक डिपाॅजिट के साथ-साथ पहले से स्वीकृत क्रेडिट से भी पेमेंट कर सकेंगे। यूपीआई पर क्रेडिट लाइन की सुविधा मिलने के बाद ग्राहकों के लिए प्वॉइंट-ऑफ-पर्चेंज अनुभव बेहतर और आसान हो सकेगा। आरबीआई इस पर डिटेल जानकारी भी जारी करेगा।

जानिए यूपीआई क्रेडिट लाइन का मतलब 

आपको बता दे क्रेडिट पाॅलिसी के एलान के बाद डिप्टी गवर्नर टी रवि शंकर ने बताया कि इससे लोगों को क्रेडिट काड्र्स की संख्या कम करके यूपीआई के जरिए ट्रांजैक्शन करने का मौका मिलेगा। ग्राहक बैंक के क्रेडिट लाइन का इस्तेमाल यूपीआई के जरिए कर सकेंगे।

 

ये भी पढ़े: आज से कम हो रहे सीएनजी-पीएनजी के दाम, जानिए अब कितने चुकाने होंगे रुपये

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular