होम / RBI: यूपीआई और डेबिट कार्ड से भुगतान करना हो सकता है महंगा, RBI ने दिए संकेत

RBI: यूपीआई और डेबिट कार्ड से भुगतान करना हो सकता है महंगा, RBI ने दिए संकेत

• LAST UPDATED : August 19, 2022

RBI:

नई दिल्ली: भारत में आज लगभग हर व्यक्ति यूपीआई से भुगतान करता है। यूपीआई ने डिजिटल रूप से पैसों के लेन-देन को आसान बनाने के साथ-साथ यह कई मामलों में लोगों के लिए व्यापार के शानदार अवसर भी मुहैया करा रहा है। देश में अब तक यूपीआई से भुगतान करने पर कोई चार्ज नहीं लगता है। लेकिन अब रिजर्व बैंक यूपीआई से भुगतान करने पर चार्ज लगाने के संकेत दे रहा है।

RBI ने जारी किया डिस्कशन पेपर

देश के केंद्रीय बैंक ने इसके बारे में एक डिस्कशन पेपर जारी किया है। रिजर्व बैंक ने इस डिस्कशन पेपर पर आम जनता से उनकी राय मांगी है। इस डिस्कशन पेपर में यूपीआई से भुगतान करने पर चार्जेज वसूलने की भी बात शामिल है। ऐसे में इस बात के आसार कि आने वाले समय में यूपीआई से भुगतान करने पर हमें चार्जेस देना पड़ सकता है।

अलग-अलग राशि के लिए अलग-अलग चार्जेज

भारतीय रिजर्व बैंक देश में भुगतान कि प्रक्रिया के डेवलपमेंट और भुगतान को सुनिश्चित करने के लिए तैयार की गई बुनियादी संरचनाओं की लागत वसूल करने की तैयारी में है। आरबीआई के जारी किए हुए डिस्कशन पेपर में कहा गया है कि यूपीआई भी आईएमपीएस के जैसे ही एक फंड ट्रांसफर सिस्टम है। इसलिए इस पर भी आईएमपीएस की तरह ही चार्जेज लगने चाहिए। डिस्कशन पेपर में यह बात भी शामिल है कि अलग-अलग राशि के लिए अलग-अलग चार्जेज निर्धारित किए जाने की संभावना है।

चार्ज वसूलने की बताई ये वजह

बता दें कि रिजर्व बैंक ने यूपीआई के साथ ही डेबिट कार्ड  से लेन-देन, आरटीजीएस, एनईएफटी आदि सेवाओं पर चार्जेज लगाने पर भी लोगों से उनकी राय मांगी है। आरबीआई ने कहा कि डेबिट कार्ड पेमेंट सिस्टम, आरटीजीएस पेमेंट सिस्टम और एनईएफटी पेमेंट सिस्टम से भुगतान करने पर चार्ज लगाना अतार्किक बात नहीं है क्योंकि इन सेवाओं को सुनिश्चित करने हेतू एक बुनियादी संरचना तैयार की गई है जिस पर बड़ा निवेश हुआ है। दूसरे शब्दों में कहा जा सकता है कि केंद्रीय बैंक इन सेवाओं के बदले अब पैसे कमाने के बारें में सोच रहा है।

ये भी पढ़ें: त्योहारों के बीच घर में ही चमकाएं अपना चेहरा, अपनाएं ये घरेलू टिप्स

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox