Sunday, July 7, 2024
Homeबिजनेस/एजुकेशन/जॉब्सRemittance in India: विदेश से प्रवासी भारतीयों ने साल 2022 में भेजे...

Remittance in India:

Remittance in India: देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज मंगलवार को जानकारी साझा की है। जिसमें उन्होनें कहा कि वर्ष 2022 के दौरान भारतवासियों ने विदेश से अपने देश में 100 अबर डॉलर भेजे हैं। जो साल 2021 के मुकाबले 12 प्रतिशत अधिक है। आपको बता दे देश के विकास में प्रवासी भारतीयों के योगदान के बारे में जानकारी देते हुए वित्त मंत्री ने ये आंकड़ा पेश किया है।

आपको बता दे निर्मला सीतारमण ने इंदौर में ‘‘प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन’’ के दौरान ये जानकारी दी है। इसके आगे सीतारमण ने कहा कि लोगों ने सोचा था कि महामारी के कारण भारत लौटे लोग विदेश नहीं जाएंगे, लेकिन वे वहां पहले के मुकाबले ज्यादा संख्या में रोजगार के लिए गए और देश के विकास में अहम योगदान दिया।

प्रवासी भारतीय देश के वास्तविक राजदूत- निर्मला सीतारमण

आपको बता दे वित्त मंत्री ने प्रवासी भारतीयों को ‘‘भारत का वास्तविक राजदूत’’ बता दिया और उनसे अपील की कि जहां तक संभव हो सके, वे भारत में बने उत्पादों और सेवाओं का इस्तेमाल करें। जिससे देश के ब्रांड का दुनिया भर में प्रचार हो सके। उन्होंने कहा कि भारतवंशियों द्वारा देश के छोटे-बड़े कारोबारियों के साथ भागीदारी भी की जानी चाहिए ताकि आजादी के अमृत काल के दौरान अगले 25 साल में प्रवासी भारतीयों के उद्योग कौशल को भुनाया जा सके।

उभर रहा अपना देश 

आपको बता दे सीतारमण ने यह भी कहा कि ‘‘चीन प्लस वन’’ नीति के बाद दुनिया अब ‘‘यूरोपीय संघ प्लस वन’’ नीति की बात भी कर रही है। वहीं वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार बहुराष्ट्रीय कंपनियों के सामने भारत को ऐसे देश के रूप में मजबूती के साथ ला रही है, जहां वे चीन और ईयू के अलावा अपने कारखाने को लगा सकती हैं।

 

ये भी पढ़े: इन ड्रिंक्स का करें सेवन, मेटाबॉलिज्म बढ़ाने से लेकर वेट-लॉस में मिलेगी मदद

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular