Monday, July 8, 2024
Homeबिजनेस/एजुकेशन/जॉब्सDigital Payment Methods : बाजार में जल्‍द आएगा RuPay क्रेडिट कार्ड, आप कर...

Digital Payment Methods:

आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति डिजिटल पेमेंट सिस्टम से जुड़ा हुआ है। बच्चों से लेकर बुढ़ों तक सभी डिजिटल पेमेंट का इस्तेमाल करते है। हम में से कई लोग यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानि कि UPI से पेमेंट जरूर करते होंगे। डिजिटल पेमेंट सिस्टम में बढ़ोतरी देख कई बैंक डिजिटल पेमेंट से जुडी सुविधाओं में बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रहे है। UPI से पेमेंट करने वाली जनता के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। अब से क्रेडिट कार्ड से भी UPI पेमेंट की सुविधा कुछ ही महीनों में शुरू हो जाएगी। क्रेडिट कार्ड के इस नए फीचर को लांच करने की तैयारी चल रही है।

UPI से लिंक कर मिलेगी सुविधा

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानि कि NPCI के एमडी व सीईओ दिलीप एस्‍बे ने कहा है कि UPI से लिंक रूपे क्रेडिट कार्ड के जरिये भुगतान की सुविधा अगले एक-दो महीने में शुरू हो जाएगी। इस‍के लिए Bank of Baroda Card, SBI Card, Axis Bank and Union Bank of India से बात चल रही है। उन्होंने कहा कि हम 10 दिन के अंदर रिजर्व बैंक के पास इसका प्रस्‍ताव भेजगें। वहां से मंजूरी मिलने के बाद एक-दो महीने के अंदर ही इस सुविधा को शुरू कर दिया जाएगा।

RBI ने दी मंजूरी

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने पहले भी कहा था कि क्रेडिट कार्ड को यूपीआई (UPI) से जोड़े जाने की मंजूरी जल्‍द ही दी जाएगी। यह सुविधा सिर्फ Rupay क्रेडिट कार्ड के जरिये मिलेगी।

ये भी पढ़ें: DU में दाखिले की राह अभी भी आसान नहीं, CUET का स्कोर पर मिलेगा एडमिशन

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular