Saturday, July 6, 2024
Homeबिजनेस/एजुकेशन/जॉब्सSensex 866 अंक नीचे, LIC का IPO 1.26 गुना हुआ सब्सक्राइब

इंडिया न्यूज़,  नई दिल्ली :

Sensex : भारतीय बेंचमार्क इंडेक्स बिकवाली के दबाव में जारी रहे और वैश्विक बाजारों में कमजोरी को देखते हुए लाल रंग में बंद हुए। बीएसई सेंसेक्स 866 अंक गिरकर 54,835 पर बंद हुआ, जबकि एनएसई निफ्टी 271 अंक की गिरावट के साथ 16,366 पर बंद हुआ। व्यापक बाजारों में, बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांकों में से प्रत्येक में 2% की गिरावट आई।

मेटल और रियल्टी इंडेक्स में गिरावट

सेक्टर के लिहाज से मेटल और रियल्टी इंडेक्स में 3% और आईटी इंडेक्स में 2% की गिरावट आई। हालांकि पावर इंडेक्स में 0.5% की गिरावट आई। डिविस लैब्स, बजाज फाइनेंस, श्री सीमेंट्स, यूपीएल और टाटा मोटर्स निफ्टी के शीर्ष गिरावट वालों में से थे, जबकि बढ़त वालों में हीरो मोटोकॉर्प, टेक महिंद्रा, पावर ग्रिड कॉर्प, आईटीसी और ओएनजीसी थे।

 LIC का आईपीओ हुआ इतना सब्सक्राइब 

मेगा एलआईसी आईपीओ को 1.27 गुना सब्सक्राइब किया गया है, जिसमें पॉलिसीधारक और कर्मचारी इस मांग को बढ़ा रहे हैं।

Zomato, Policybazaar, Info Edge में 9% तक की गिरावट

इंट्रा-डे ट्रेड में फूड डिलीवरी कंपनी जोमैटो, पीबी फिनटेक, जो ऑनलाइन बीमा ब्रोकर पॉलिसीबाजार और लोन मार्केटप्लेस पैसाबाजार का संचालन करती है, और ऑनलाइन और ऑफलाइन सेवा प्रदाता इंफो एज (इंडिया) के शेयर 9 प्रतिशत तक लुढ़क गए, जो बीएसई पर अपने संबंधित 52-सप्ताह के निचले स्तर पर पहुंच गया।

अडानी विल्मर में लगातार तीसरे दिन लो सर्किट

अडानी विल्मर के शेयर की कीमत शुक्रवार को लगातार तीसरे सत्र के लिए निचले सर्किट पर पहुंच गई, जो पांच कारोबारी सत्रों में 26 फीसदी गिर गई। पिछले हफ्ते गुरुवार को स्टॉक ने 52-सप्ताह के उच्च स्तर 878.35 रुपये पर हिट किया, तब से स्टॉक नीचे की ओर बढ़ रहा है, बाजार पूंजीकरण 85000 करोड़ रुपये से नीचे गिर रहा है।

Dow Jones में हुई बड़ी गिरावट

गौरतलब है कि बीते दिन अमेरिकी बाजार भी बड़ी गिरावट के साथ बंद हुए थे। Dow Jones इंडस्ट्रियल एवरेज 1,063 अंक यानि कि 3.12 प्रतिशत गिरकर 32,997.97 पर, S&P 500 में 153 अंक गिरा था। यह 4,146.87 पर और Nasdaq कंपोजिट 647 अंक गिरकर 12,317 पर बंद हुआ था।

टेक्नोलॉजी कंपनियां गूगल-पेरेंट अल्फाबेट इंक, एपल इंक, माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प, मेटा प्लेटफॉर्म, टेस्ला इंक और अमेजन सभी 4.3% और 8.3% के बीच गिरे। इन बड़ी कंपनियों की बिकवाली ने मार्केट के सभी सेक्टर को प्रभावित किया।

ये भी पढ़े  : सरकारी कार्यालय भ्रष्टाचार के अड्डे: सुखबीर तंवर

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
- Advertisement -
Mohit Saini
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
??????? ?? ????? ???? ?? ??????? ??????.
RELATED ARTICLES

Most Popular